बेहद कमाल का है ये पक्षी, आधा नर है और आधा मादा, इसकी सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान

प्रकृति की एक ऐसी ही रचना है तस्वीर में दिख रहा ये अजीबोगरीब पक्षी. रिपोर्टों के अनुसार, यह एक 'जंगली हरा हनीक्रीपर' है जिसका आधा हरा, या मादा, और आधा नीला, नर, पंख अलग-अलग होते हैं.

बेहद कमाल का है ये पक्षी, आधा नर है और आधा मादा, इसकी सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान

इस दुर्लभ पक्षी की सच्चाई जान चौंक जाएंगे आप

प्रकृति सच में कमाल की है, जो हर बार हम इंसानों को चौंका देती है. इसकी अलग-अलग और कभी-कभी अजीबोगरीब रचनाएं सोच में डाल देती हैं. प्रकृति की एक ऐसी ही रचना है तस्वीर में दिख रहा ये अजीबोगरीब पक्षी. रिपोर्टों के अनुसार, यह एक 'जंगली हरा हनीक्रीपर' है जिसका आधा हरा, या मादा, और आधा नीला, नर, पंख अलग-अलग होते हैं.

ओटागो विश्वविद्यालय (University of Otago) ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस असामान्य पक्षी के बारे में साझा किया. उन्होंने बताया कि कैसे विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और प्राणी विज्ञानी, हामिश स्पेंसर, अपनी छुट्टियों के दौरान इस जीव के सामने आए, जब एक शौकिया पक्षी विज्ञानी, जॉन मुरिलो ने इसे जंगल में देखा.

बेहद रेयर है ये पक्षी

प्रोफेसर स्पेंसर के मुताबिक, ‘बहुत से पक्षी प्रेमी अपना पूरा जीवन व्यतीत कर सकते हैं और पक्षियों की किसी भी प्रजाति में द्विपक्षीय गाइनेंड्रोमोर्फ नहीं देख सकते हैं. यह घटना पक्षियों में अत्यंत दुर्लभ है, मुझे न्यूजीलैंड से इसका कोई उदाहरण नहीं पता है. यह बहुत आश्चर्यजनक है, मुझे इसे देखकर बहुत सौभाग्य मिला.'

गाइनेंड्रोमोर्फ (Gynandromorphs) क्या हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोफ़ेसर स्पेंसर ने बताया कि वे "ऐसी प्रजाति के नर और मादा दोनों गुणों वाले जानवर हैं जिनका लिंग आमतौर पर अलग-अलग होता है." यह घटना आमतौर पर कीड़े, मकड़ियों, तितलियों और यहां तक कि छिपकलियों या कृंतकों में भी देखी जाती है. उन्होंने आगे कहा, "यह घटना महिला कोशिका विभाजन के दौरान एक अंडे के उत्पादन में त्रुटि के कारण उत्पन्न होती है, जिसके बाद दो शुक्राणुओं द्वारा दोहरा निषेचन होता है."