भारतीय सेना के जवानों का जज्बा देख फैन हुए लोग, हरिमऊ शक्ति अभ्यास 2023 की तस्वीरें हुई वायरल

23 अक्टूबर से शुरू हुआ यह द्विपक्षी अभ्यास भारतीय और मलेशियाई सेना के बीच एक ज्वाइंट एक्सरसाइज है, जिनका समापन 5 नंवबर को होगा. पिछले साल (2022) नंवबर में मलेशिया के पुलाई, क्लुआंग में यह अभ्यास आयोजित किया गया था.

भारतीय सेना के जवानों का जज्बा देख फैन हुए लोग, हरिमऊ शक्ति अभ्यास 2023 की तस्वीरें हुई वायरल

हाल ही में सोशल मीडिया पर हरिमऊ शक्ति अभ्यास 2023 (Harimau Shakti 2023) की कुछ तस्वीरें और वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं, जो इन दिनों हर भारतीय का दिल जीत रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि, 23 अक्टूबर से शुरू हुआ यह द्विपक्षी अभ्यास भारतीय और मलेशियाई सेना के बीच एक ज्वाइंट एक्सरसाइज है, जिनका समापन 5 नंवबर को होगा. बता दें कि, इस द्विपक्षीय अभ्यास का आगाज शिलांग के उमरोई कैंट से हुआ है. बता दें कि, पिछले साल (2022) नंवबर में मलेशिया के पुलाई, क्लुआंग में यह अभ्यास आयोजित किया गया था.

यहां देखें वीडियो

हरिमऊ शक्ति का उद्देश्य

इस अभ्यास से भारत और मलेशिया दोनों ही देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सुरक्षा सहयोग द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत करना है. खास बात यह है कि, इस अभ्यास में भारत और मलेशिया दोनों ही देशों के लगभग 120 सैन्य कर्मी शामिल हुए हैं, जो कि जंगल और अर्ध-शहरी के साथ-साथ शहरी वातावरण में संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं. यही नहीं इस अभ्यास में ड्रोन, यूएवी और हेलीकॉप्टरों का भी इस्तेमाल होगा.

हरिमउ शक्ति 2023 की तस्वीरें वायरल

जवानों के जज्बे की हो रही सराहना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि, इस अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन कर रही है, जबकि मलेशियाई दल में मलेशियाई सेना की 5वीं रॉयल बटालियन के सैनिक. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर यह वीडियो और फोटो ANI ने शेयर किए है. 30 अक्टूबर को शेयर किए गए इन तस्वीरों और वीडियो को खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'रक्षा विभाग में गुवाहाटी के पीआरओ का कहना है कि, भारत और मलेशिया के बीच एक संयुक्त अभ्यास हरिमऊ शक्ति-2023 पूरी गति के साथ आगे बढ़ रहा है. यह अभ्यास 23 अक्टूबर से उमरोई छावनी के विदेशी प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जा रहा है और पांच नवंबर को समाप्त होगा.' पोस्ट पर यूजर्स तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. किसी ने सेना के जवानों के जज्बे की सराहना की, तो किसी ने लिखा, गजब की एक्सरसाइज है.