इस जगह पैदा हुआ अनोखा और दुर्लभ सफेद मगरमच्छ, दुनिया में बचे हैं बस ऐसे 8 एलीगेटर

गेटोरलैंड ऑरलैंडो ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि यह दुर्लभ और बिल्कुल असाधारण है और दुनिया में पहला है.

इस जगह पैदा हुआ अनोखा और दुर्लभ सफेद मगरमच्छ, दुनिया में बचे हैं बस ऐसे 8 एलीगेटर

सफेद घड़ियाल का ये बच्चा है अजूबा, देखें वीडियो

फ्लोरिडा (Florida) के एक मशहूर मगरमच्छ पार्क (Alligator Park) गेटोरलैंड ऑरलैंडो (Gatorland Orlando) में एक दुर्लभ सफेद ल्यूसिस्टिक मगरमच्छ पैदा हुआ है, जिसे लेकर पार्क अथॉरिटी बेहद खुश है. 36 साल पहले लुइसियाना में ल्यूसिस्टिक मगरमच्छों के घोंसले की खोज के बाद से इस तरह के बच्चे के जन्म का ये पहला मामला है. गेटोरलैंड ऑरलैंडो ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि यह दुर्लभ और बिल्कुल असाधारण है और दुनिया में पहला है.

पार्क अधिकारियों ने बताया कि विश्व स्तर पर केवल सात जीवित ल्यूसिस्टिक मगरमच्छ हैं, जिनमें से तीन गेटोरलैंड में रहते हैं. पार्क के अधिकारियों ने पोस्ट में कहा कि ‘ल्यूसिस्टिक मगरमच्छ अमेरिकी मगरमच्छों में सबसे दुर्लभ आनुवंशिक भिन्नता है. वे अल्बिनो मगरमच्छों से अलग होते हैं, जिनकी आंखें गुलाबी होती हैं और रंगद्रव्य पूरी तरह से नष्ट हो जाता है. मगरमच्छों में ल्यूसिज्म सफेद रंग का कारण बनता है, लेकिन उनमें अक्सर धब्बे होते हैं या उनकी त्वचा पर सामान्य रंग के धब्बे होते हैं. गहरे रंग की त्वचा के बिना, उन्हें लंबे समय तक सीधी धूप नहीं मिल सकती है क्योंकि वे आसानी से धूप में झुलस जाते हैं. अल्बिनो मगरमच्छ की गुलाबी आंखों की तुलना में ल्यूसिस्टिक मगरमच्छों की आंखें भी चमकदार नीली होती हैं.'

देखें Video:

गेटोरलैंड ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में इस सफेद रंग के मादा मगरमच्छ और उसके सामान्य रंग के उसके भाई के लिए नाम सुझाने की अपील की है. वीडियो में इन दोनों प्यारे मगरमच्छ के बच्चों को देखा जा सकता है, जो किसी छिपकली से नजर आते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेटोरलैंड ऑरलैंडो ने 2024 की शुरुआत में नवजात सफेद मगरमच्छ को जनता के सामने प्रदर्शित करने की योजना बनाई है, ताकि विजिटर्स को प्रकृति के इस अनमोल चमत्कार को देखने का मौका मिले.