विज्ञापन
This Article is From May 29, 2017

VIDEO: इस हाथी के शौक हैं नवाबी, पान दुकान देखते ही ठहर जाते हैं इसके कदम

मध्य प्रदेश सागर जिले का एक हाथी पान खाने का शौक रखता है. वह बड़े चाव से पान खाता है. सागर के पान दुकानदार बताते हैं कि करीब 12 साल से यह हाथी पान खाने उनकी दुकान पर आता है. हाथी की इस आदत से शहर के किसी भी दुकानदार को कोई परेशानी नहीं है.

पान का शौकीन है हाथी. तस्वीर: प्रतीकात्मक

सागर: हाथियों को केला खाते हुए तो कई बार देखा होगा, लेकिन इन दिनों मध्य प्रदेश सागर जिले के एक गजराज पान का शौक रखने के चलते मीडिया में सुर्खियां बटोर रहे हैं. इस हाथी को पान खाने का बड़ा शौक है. यह बड़े चाव से पान चबाता है. इसके शौक का आलम यह है कि सड़कों से गुजरने के दौरान ये पान की दुकान देखते ही वहां ठहर जाता है. दुकान से बिना पान खाए यह हाथी वहां से जाता नहीं है. सागर के पान दुकानदार बताते हैं कि करीब 12 साल से यह हाथी पान खाने उनकी दुकान पर आता है. हाथी की इस आदत से शहर के किसी भी दुकानदार को कोई परेशानी नहीं है. वे भी हाथी को देखते ही उसके लिए बड़े आकार का पान बना लेते हैं. 

महावत जमीन खान ने बताया कि कई साल पहले इस हाथी को अचानक पान खाने की आदत हो गई. शहर की कुछ पान की दुकानें इसकी खास पसंद है. पान की दुकानवाले भी गजराज को पान खिलाने में कोई कोताही नहीं करते और हर रोज इसकी पसंद का मीठा पान तैयार रखते हैं. 

हाथी बोलता है इंसानों की भाषा

एक हाथी के बारे में दावा किया गया है कि वह इंसानों की भाषा में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ शब्द बोल सकता है. इस एशियाई हाथी के बारे में कही जा रही ये बातें अजीब लगती हैं और विश्वास करने लायक नहीं है लेकिन यह दावा एक वैज्ञानिक की ओर से किया जा रहा है. ये हाथी इस समय दक्षिण कोरिया के जू में है. इस पर कई सालों से वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि यह हाथी अपनी सूंड को मुंह में दबाकर इंसानों की भाषा में इस्तेमाल होने वाले कुछ शब्द बोलता है. ये अभी हैलो, गुड और नो जैसे अंग्रेजी के शब्द आसानी से बोल लेता है.


भी देख सकते हैं कि कैसे एक शख्स कुछ बोलता है और वह उसे सुनकर वैसी निकालता है. जब से यह वीडियो सोशल मीडिया में डाला गया है इसको लाखों लोग देख चुके हैं. यह हाथी जब इंसानी भाषा बोलने की कोशिश करता है तो वह अपने सूंड का इस्तेमाल करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
VIDEO: इस हाथी के शौक हैं नवाबी, पान दुकान देखते ही ठहर जाते हैं इसके कदम
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com