परीक्षा में पूछा- अगर आप समाज सुधारक होते तो क्या करते? कक्षा 5 के बच्चे ने दिया ऐसा जवाब, आप सोच भी नहीं सकते

स्वतंत्रता-पूर्व युग में सामाजिक बुराइयों के बारे में एक छोटे लड़के के एक सवाल के जवाब की एक तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो रही है.

परीक्षा में पूछा- अगर आप समाज सुधारक होते तो क्या करते? कक्षा 5 के बच्चे ने दिया ऐसा जवाब, आप सोच भी नहीं सकते

परीक्षा में पूछा- अगर आप समाज सुधारक होते तो क्या करते? कक्षा 5 के बच्चे ने दिया ऐसा जवाब

अगर आप कुछ मज़ेदार और मन को अच्छा करने वाला खोज रहे हैं, तो कृपया अपनी खोज बंद कर दें क्योंकि हमारे पास आपके लिए एकदम सही पोस्ट है. स्वतंत्रता-पूर्व युग में सामाजिक बुराइयों के बारे में एक छोटे लड़के के एक सवाल के जवाब की एक तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो रही है. कक्षा 5 के लड़के के जवाब ने इंटरनेट पर दिल जीत लिया है और आपको इसे जरूर देखना चाहिए.

पोस्ट को पाथफाइंडर पब्लिशिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ महेश्वर पेरी ने शेयर किया था. उन्होंने अपने बेटे की कक्षा 5 की परीक्षा के पेपर (Class 5 exam paper) का एक अंश शेयर किया, जिसमें उससे स्वतंत्रता-पूर्व युग में सामाजिक बुराइयों के बारे में एक प्रश्न पूछा गया था. प्रश्न में लिखा है, "अगर आप स्वतंत्रता-पूर्व युग के एक समाज सुधारक (social reformer) होते, तो उस समय प्रचलित कौन-सी एक सामाजिक बुराई (social evil) आप भारत को पिछड़े होने से रोकने के लिए मिटाना चाहेंगे? समझाइए क्यों?" 

जिस पर लड़के ने जवाब दिया, "मैं विधवा पुनर्विवाह अधिनियम (Widows Remarriage Act) शुरू करना पसंद करता. अगर कोई महिला विधवा हो जाती है, तो वे या तो सती हो सकती हैं या सफेद साड़ी पहन सकती हैं, अपने बालों को बांधकर बाहर नहीं जा सकती हैं. अगर ये विधवाएँ पुनर्विवाह कर सकती हैं, तो उनका जीवन कहीं बेहतर और खुशहाल होता."

यहाँ तक कि शिक्षक ने भी इसे "बहुत अच्छा उत्तर" माना.

महेश्वर पेरी ने पोस्ट को कैप्शन दिया, "मेरा बेटे ने कक्षा 5 के परीक्षा के पेपर में एक सवाल का जवाब दिया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोस्ट ने स्पष्ट रूप से अच्छे कारणों से बहुत ध्यान खींचा और ट्विटर यूजर्स ने छोटे लड़के की दयालुता और नेक सोच की सराहना की. एक यूजर ने लिखा, "यह लड़का बहुत दयालु है और उसका दिल फिक्र से भरा है...आपको गर्व होना चाहिए." एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, "आप लोगों ने इसे अच्छे से पाला है. शाबाश."