ब्राजील में चार इंच लंबी पूंछ के साथ जन्मा बच्चा, डॉक्टर्स भी रह गए दंग

ब्राजील (Brazil) में एक ऐसे बच्चे ने जन्म लिया है, जिसकी पीठ के निचले हिस्से में 4 इंच लंबी पूंछ (Tail) जैसा कुछ दिख रहा है. एक्सपर्ट इसे इस ह्यूमन टेल कह रहे हैं. हालांकि, अब डॉक्टरों ने सर्जरी के बाद इस पूरे हिस्से को निकाल दिया है.

ब्राजील में चार इंच लंबी पूंछ के साथ जन्मा बच्चा, डॉक्टर्स भी रह गए दंग

ब्राजील में एक बच्चा 4 इंच लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ.

नई दिल्ली:

दुनिया में अक्सर ऐसी चीजें देखने को मिलती है, जो हर किसी को हैरत में डाल देती है. इन दिनों फिर से कुछ ऐसा ही घटा कि अब हर जगह इसी घटना की चर्चा होने लगी. अगर कोई आपसे पूछे कि क्या आपने ऐसा बच्चा (Child) देखा है जो कि पूंछ के साथ पैदा हुआ हो? तो यकीनन आपका जवाब न ही होगा. लेकिन इन दिनों एक ऐसी ही घटना लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही है. दरअसल ब्राजील (Brazil) में एक बच्चा 4 इंच लंबी पूंछ (tail) के साथ पैदा हुआ. जिसके बाद ये खबर हर किसी की दिलचस्पी की वजह बन गई.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बच्चे को देख डॉक्टर्स (Doctors) भी भौचक्के रह गए. बच्चा 'मानव पूंछ' (Human Tail) के साथ पैदा हुआ था. बच्चे की पूंछ का अंतिम हिस्सा किसी बॉल जैसा लग रहा था. जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी केस रिपोर्ट्स में बच्चे के जन्म और पूंछ को हटाने की सर्जरी का चित्रण किया गया था. ये मामला ब्राजील के अल्बर्ट साबिन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का है. हालांकि, डॉक्टर्स की एक टीम ने ऑपरेशन कर पूंछ को निकाल दिया. डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे की पूंछ की लंबाई 4 इंच तक बढ़ चुकी थी.

ये भी पढ़ें: पीवी सिंधु के डांस पर दिल हारी पब्लिक, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये प्यारा वीडियो

पूंछ में कॉर्टिलेज और हड्डी का कोई हिस्सा नहीं मिला. अभी तक बिना हड्डी के पूंछ के साथ जन्म लेने वाले मामले दुनिया में बेहद ही कम है. इस दुर्लभ केस के बारे में बताते हुए डॉक्टरों ने कहा कि गर्भ में बच्चे के भ्रूण में एक पूंछ विकसित होती है, लेकिन धीरे-धीरे वह सामान्य रूप से शरीर में ही छिप जाती है, जो कि आमतौर पर शरीर से बाहर कभी नजर नहीं आती. मगर जरूर नहीं कि कुछ दुर्लभ मामलों में भी ऐसा ही. इसलिए ये केस भी वैसा ही है.

अल्ट्रासाउंड स्कैन के बाद डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे की पूंछ उसके तंत्रिका तंत्र से जुड़ी नहीं थी, जिसे सिर्फ ऑपरेशन द्वारा हटाया जा सकता है. यह बच्चा समय से पहले ही करीब 35 हफ्ते के गर्भ के बाद पैदा हुआ था. आपको बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी इसी से मिलते-जुलते कई केस देखने को मिल चुके हैं. जब भी ऐसे केस डॉक्टर्स के सामने आते हैं तो हर किसी को हैरत में डाल देते हैं. नतीजतन इस तरह की खबरें दुनियाभर में सुर्खियां बटोर ही लेती है.

ये भी देखें: T20 World Cup: कहां चूका भारत और टीम इंडिया क्या लेगी सबक?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com