विज्ञापन
Story ProgressBack

प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को मिले ये 4 विशेष उपहार, VIDEO हुआ वायरल

अयोध्या में 22 जनवरी को बड़े ही धूमधाम से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. ऐसे में भक्त देश और विदेश से मंदिर के लिए तोहफे भेज रहे हैं, जिसके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

Read Time: 4 mins
प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को मिले ये 4 विशेष उपहार, VIDEO हुआ वायरल
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कहां-कहां से आए ये 4 बड़े तोहफे

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को यूपी के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा बड़े ही धूमधाम से होने वाली है, जिसे लेकर देशभर में लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है. हर ओर से राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है. इस खास मौके पर देशभर में दिवाली जैसा जश्न देखने को मिल रहा है. हर कोई अपने-अपने तरीके से अपनी खुशी जाहिर कर रहा है. वहीं भक्त देश और विदेश से मंदिर के लिए तोहफे भेज रहे हैं, जिसके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर हर किसी का दिल जीत रहे हैं.

108 फुट लंबी धूपबत्ती

राम मंदिर के लिए गुजरात के वडोदरा में 108 फुट लंबी धूपबत्ती बनाई गई, जिसका वजन 3500 किलोग्राम बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि, 108 फुट लंबी इस धूपबत्ती को बनाने में छह महीने का वक्त लगा है, जिसकी लागत पांच लाख रुपये आई है, ऐसा बताया जा रहा है. इस धूप को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महंत नृत्य गोपाल दास ने राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले जलाई है.

बताया जा रहा है कि, इस धूपबत्ती को विशेष रूप से गाय के गोबर, जड़ी-बूटियों, घी, सार और फूलों के अर्क का प्रयोग करके तैयार किया गया है. माना जा रहा है कि, यह धूपबत्ती एक महीने से अधिक समय जलेगी. वहीं ये भी दावा किया जा रहा है कि, इसकी खूशबू करीबन 50 किलोमीटर तक की जगह को महकाएगी.

राम मंदिर की थीम वाला हार

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर की थीम पर सूरत के एक हीरा व्यापारी ने 5000 अमेरिकी हीरों से एक हार बनाया है, जिसमें 2 किलो चांदी का भी उपयोग किया गया है. ये बेहद खूबसूरत और खास तोहफा है, जिसे रामलला को अर्पित किया गया है.

1265 किलोग्राम का लड्डू

आपको जानकर खुशी होगी कि, अयोध्या राम मंदिर में चढ़ाने के लिए एक खास लड्डू तैयार किया गया है, जिसका वजन 1265 किलोग्राम बताया जा रहा है. इस स्पेशल लड्डू को हैदराबाद के रहने वाले एक शख्स ने तैयार किया है.

श्रीराम मंदिर वाली रेशम की चादर

श्री राम मंदिर को दर्शाती रेशम की चादर तमिलनाडु के एक रेशम निर्माता ने बनाई है, जिसे विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने मंदिर यजमान अनिल मिश्रा को सौंपी है.

शुद्ध केसर का तोहफा

विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष कुमार ने शुद्ध केसर भी दिया है, जिसे उन्हें कश्मीर के लोगों ने उपहार के तौर पर दिया था.

कुभा नदी का पानी

इसके साथ ही उन्होंने अफगानिस्तान से कुभा (काबुल) नदी का पानी 'जिसे दो लोगों ने मंदिर के लिए तोहफे के तौर पर भेजा था.' भी दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला ने 360 डिग्री Video बनाने के लिए लगाया गजब का जुगाड़, देखने वाले बोले- गिनीज बुक में दर्ज कराओ इनका नाम
प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को मिले ये 4 विशेष उपहार, VIDEO हुआ वायरल
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये अजीबोगरीब कॉफी, देखकर भन्ना जाएगा दिमाग
Next Article
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये अजीबोगरीब कॉफी, देखकर भन्ना जाएगा दिमाग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;