कृत्रिम कोख किसी दिन वास्तविकता बनकर पितृत्व के बारे में हमारी धारणाओं को बदल सकती है

अंडा फ्रीजिंग और आईवीएफ की तरह, कृत्रिम गर्भ विशेष रूप से महिलाओं के लिए जीवन में बाद में बच्चे पैदा करना संभव बना देगा. यह लोगों को एक साथ कई भ्रूणों को धारण करने की अनुमति भी दे सकता है - जिससे उनके लिए पहले की तुलना में बहुत कम समय अवधि के भीतर अपने परिवार को पूरा करना संभव हो जाएगा.

कृत्रिम कोख किसी दिन वास्तविकता बनकर पितृत्व के बारे में हमारी धारणाओं को बदल सकती है

हमारा प्रजनन जीवन हमारे पूर्वजों के मुकाबले काफी अलग है और इसके लिए पिछले कुछ दशकों में हुए स्वास्थ्य नवाचारों को कुछ हद तक श्रेय दिया जा सकता है. आईवीएफ, दानदाता से मिलने वाले अंडे और शुक्राणु, गर्भ प्रत्यारोपण, सरोगेसी और अंडा फ्रीजिंग जैसी प्रथाओं का मतलब है कि कई लोगों के लिए अब पहले से कहीं अधिक विकल्प हैं कि क्या, कब और कैसे बच्चा पैदा करना है.

फिर भी, इन प्रगतियों के बावजूद, प्रजनन का एक पहलू स्थिर बना हुआ है और वह है गर्भ में भ्रूण को विकसित करने की आवश्यकता. लेकिन अगर प्रौद्योगिकी ने मानव शरीर के बाहर भ्रूण को विकसित करना संभव बना दिया तो पितृत्व के बारे में हमारी धारणाओं का क्या होगा? हाल तक, एक्टोजेनेसिस - शरीर के बाहर भ्रूण का विकास - का विचार विज्ञान कथा रहा है. लेकिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की टीमों ने कृत्रिम गर्भ विकसित करना शुरू कर दिया है. आशा है कि यह तकनीक किसी दिन समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं की जान बचाने के काम आएगी.

जानवरों पर परीक्षण पहले ही किए जा चुके हैं - शोधकर्ताओं ने मेमने के भ्रूण को कोख से बाहर विकसित करने में सफलता की सूचना दी है.

इस बीच, नीदरलैंड में एक टीम सिमुलेशन तकनीक का उपयोग करके एक समान प्रणाली विकसित कर रही है. यह दृष्टिकोण उन्नत निगरानी और कंप्यूटर मॉडलिंग से सुसज्जित मैनिकिन का उपयोग करके समय से काफी पहले जन्मे शिशुओं को जन्म के समय तक ले जाने की प्रक्रिया की नकल करता है. इससे शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद मिलती है कि एक शिशु ऐसे वातावरण में कैसे विकसित हो सकता है जो गर्भ की स्थितियों का अनुकरण करता है.

हालाँकि इसमें कई दशक लग सकते हैं, और यह वर्तमान शोध का इच्छित समापन बिंदु नहीं है, कृत्रिम गर्भ प्रौद्योगिकियाँ अंततः ‘‘पूर्ण एक्टोजेनेसिस'' का रास्ता बना सकती हैं, जिसका मतलब होगा गर्भाधान से लेकर ‘‘जन्म'' तक भ्रूण को मानव शरीर के बाहर पूरी तरह से विकसित करना.

पूर्ण एक्टोजेनेसिस में अनुसंधान में एक बाधा दुनिया भर में मौजूदा कानून है, जो या तो भ्रूण अनुसंधान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है या 14 दिनों से अधिक समय तक अनुसंधान के लिए मानव भ्रूण को विकसित करने पर रोक लगाता है.

इसलिए इस प्रकार के शोध के लिए कानून में बदलाव की आवश्यकता होगी. अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के बीच इसके प्रति जिज्ञासा बढ़ रही है, लेकिन इस तरह के बदलाव को जनता का समर्थन मिलेगा या नहीं यह ज्ञात नहीं है.

पूर्ण एक्टोजेनेसिस महत्वपूर्ण नैतिक, कानूनी और सामाजिक प्रश्न भी उठाता है, जिनका उपयोग करने से पहले उत्तर देना आवश्यक होगा.

यूके में, जो बच्चे को जन्म दे वही बच्चे की कानूनी मां होती है - आनुवंशिकी या इरादे की परवाह किए बिना. हालाँकि, कृत्रिम गर्भ में भ्रूण का विकास गर्भधारण और मातृत्व के बीच के इस संबंध को तोड़ सकता है.

सरोगेसी ने, कुछ हद तक, मातृत्व की हमारी कानूनी और सामाजिक अवधारणाओं को पहले ही चुनौती दे दी है. जन्म के समय सरोगेट बच्चे की कानूनी मां होती है, लेकिन माता-पिता के आदेश या गोद लेने के माध्यम से बच्चे को इच्छित माता-पिता को हस्तांतरित किया जा सकता है.

लेकिन कृत्रिम गर्भ लंबे समय से स्थापित मानदंडों को और अधिक गहन तरीकों से बाधित कर सकता है, क्योंकि अब कोई ‘‘जन्म देने वाली मां'' नहीं होगी. कानून को यह परिभाषित करने की आवश्यकता होगी कि ऐसी परिस्थितियों में कानूनी मां कौन है, और क्या यह परिभाषा सभी माताओं पर लागू होती है या केवल जब कृत्रिम गर्भ प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है.

पितृत्व की कानूनी परिभाषाओं पर कृत्रिम गर्भ का प्रभाव कम महत्वपूर्ण हो सकता है.

यूके में, जो व्यक्ति शुक्राणु प्रदान करता है वह आम तौर पर बच्चे का कानूनी पिता होता है - जब तक कि बच्चा किसी लाइसेंस प्राप्त क्लिनिक में दान किए गए शुक्राणु का उपयोग करके पैदा न हो. उस स्थिति में, दाता किसी भी परिणामी बच्चे का कानूनी पिता नहीं है.

लेकिन मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान अधिनियम 2008 के माध्यम से पितृत्व (या समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए पितृत्व) को कानूनी रूप से किसी को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. यह किसी ऐसे व्यक्ति को उसके कानूनी पिता या अन्य माता-पिता के रूप में मान्यता देने की अनुमति देता है जो आनुवंशिक रूप से बच्चे से संबंधित नहीं है. इस अधिनियम के प्रावधान पूर्ण एक्टोजेनेसिस पर लागू होंगे क्योंकि इसमें भ्रूण बनाने के लिए आईवीएफ की आवश्यकता होगी.

पूर्ण एक्टोजेनेसिस के परिणामस्वरूप कानूनी पितृत्व को देखने के हमारे तरीके में और अधिक आमूल-चूल परिवर्तन हो सकते हैं. यह हमें न केवल ‘‘माँ'' और ‘‘पिता'' के बारे में हमारे विचारों पर, बल्कि इस्तेमाल की जाने वाली भाषा पर भी पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है. उदाहरण के लिए, क्या इसके स्थान पर हमेशा ‘‘अभिभावक'' शब्द का उपयोग करना अधिक उचित होगा? व्यक्तिगत निर्णय

कृत्रिम गर्भ तकनीक लोगों द्वारा प्रजनन के बारे में लिए जाने वाले व्यक्तिगत निर्णयों को भी प्रभावित करेगी. यह माता-पिता बनने के निर्णय के कई लोगों के जीवन में फिट बैठने के तरीके को काफी हद तक बदल सकता है.

अंडा फ्रीजिंग और आईवीएफ की तरह, कृत्रिम गर्भ विशेष रूप से महिलाओं के लिए जीवन में बाद में बच्चे पैदा करना संभव बना देगा. यह लोगों को एक साथ कई भ्रूणों को धारण करने की अनुमति भी दे सकता है - जिससे उनके लिए पहले की तुलना में बहुत कम समय अवधि के भीतर अपने परिवार को पूरा करना संभव हो जाएगा.

कृत्रिम गर्भ प्रौद्योगिकी तकनीक से अधिक लोगों के लिए अपने स्वयं के जैविक बच्चे पैदा करना आसान हो जाएगा - जिनमें एकल पुरुष, समान लिंग वाले जोड़े और स्वास्थ्य कारणों से गर्भवती होने में असमर्थ महिलाएं शामिल हैं. इसका मतलब यह भी होगा कि महिलाओं को अब बच्चे पैदा करने के लिए गर्भावस्था और प्रसव से जुड़े महत्वपूर्ण जोखिमों और बोझों से नहीं गुजरना पड़ेगा.

विज्ञान कथाओं में, कृत्रिम गर्भ अक्सर डायस्टोपिया का प्रतीक होते हैं - प्राकृतिक प्रक्रियाओं में तकनीकी घुसपैठ और सरकारी नियंत्रण का एक साधन (जैसा कि द मैट्रिक्स या ब्रेव न्यू वर्ल्ड में). लेकिन कृत्रिम गर्भ तकनीक वर्तमान में उपलब्ध प्रजनन विकल्पों को बढ़ा सकती है - जिससे अधिक लोगों के लिए यदि वे चाहें तो माता-पिता बनना संभव हो सकेगा.

पूर्ण एक्टोजेनेसिस अभी भी बहुत दूर है, लेकिन अभी इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है ताकि हम इसके द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें. मानव प्रजनन के कई पहलुओं की तरह, कृत्रिम गर्भ तकनीक विभाजनकारी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ लोग इसे प्रजनन स्वायत्तता और समानता बढ़ाने के एक तरीके के रूप में देखेंगे, अन्य इसे खतरनाक - या यहां तक ​​कि पारंपरिक पारिवारिक संरचनाओं और मूल्यों के लिए खतरे के रूप में देखेंगे. अभी भी संभवतः दोनों के लिए इसकी क्षमता दिखाई देगी. आपकी स्थिति जो भी हो, यह तकनीक जल्द हकीकत बन सकती है और समाज तथा पितृत्व की हमारी अवधारणा पर इसके प्रभाव पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)