इंग्लैंड के कब्रिस्तान में मिला 1300 साल पुराना बेशकीमती सोने का हार, विशेषज्ञों ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा

संग्रहालय में आगे कहा गया है कि कलाकृतियों को एक कब्रिस्तान में खोजा गया था जिसे एक उच्च-दर्जे वाली महिला, संभवतः रॉयल्टी से संबंधित माना जाता था.

इंग्लैंड के कब्रिस्तान में मिला 1300 साल पुराना बेशकीमती सोने का हार, विशेषज्ञों ने किया हैरान कर देने वाला खुलासा

इंग्लैंड के कब्रिस्तान में मिला 1300 साल पुराना बेशकीमती सोने का हार

एक निर्माण परियोजना के तहत प्रारंभिक एंग्लो सैक्सन दफन स्थल में मध्य इंग्लैंड (England) में सोने और क़ीमती पत्थरों से बना 1,300 साल पुराना हार (necklace) मिला था. लंदन पुरातत्व संग्रहालय (मोला) के अनुसार, इस खोज को ब्रिटेन की सबसे महत्वपूर्ण महिला पूर्व-ईसाई दफन स्थान के रूप में घोषित किया जा रहा है.

पुरातत्वविद इसे 630-670 ईस्वी पूर्व के "जीवन में एक बार मिलने वाले" सोने के हार के रूप में बता रहे हैं. इसे ब्रिटेन में अब तक खोजे गए अपने प्रकार का सबसे महंगा भी बताया गया है. रोमन सिक्कों, सोने, गार्नेट, कांच और अर्द्ध कीमती पत्थरों से बने कम से कम 30 पेंडेंट और मोती उन आभूषणों का हिस्सा हैं जिन्हें नॉर्थम्प्टन के करीब खोजा गया था. इस हार का केंद्र बिंदु एक बड़ा आयताकार लटकन है जो लाल गार्नेट और क्रॉस आकृति के साथ सोने से बना है. विशेषज्ञों को लगता है कि यह टुकड़ा, जो सोने में सेट लाल गार्नेट से बना है, पुन: उपयोग किए जाने से पहले एक बार केवल एक हिंग वाले अकवार का आधा था.

संग्रहालय में आगे कहा गया है कि कलाकृतियों को एक कब्रिस्तान में खोजा गया था जिसे एक उच्च-दर्जे वाली महिला, संभवतः रॉयल्टी से संबंधित माना जाता था. दफन स्थान से दो सजे हुए बर्तन और एक उथला तांबे का बर्तन भी मिला.

मोला साइट पर्यवेक्षक, लेवेंटे-बेंस बालाज़ ने एक बयान में कहा, "जब सोने की पहली झलक मिट्टी से उभरने लगी तो हम जानते थे कि यह कुछ महत्वपूर्ण है. हालांकि, हमें यह नहीं पता था कि यह कितना खास होने वाला था." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"हालांकि यह अभी भी सूक्ष्म खुदाई की जा रही है, एक्स-रे स्पष्ट रूप से अपने अविश्वसनीय डिजाइन को दिखाता है. इस क्रॉस की दो भुजाओं के अंत में हमें चांदी में डाली गई मानव चेहरों के कुछ असामान्य चित्रण भी मिले. क्रॉस का विशाल आकार सुझाव देता है संग्रहालय ने कहा कि यहां दफनाई गई महिला एक ईसाई नेता हो सकती है.