इटली में मिला पुराने रोमन सिक्कों का खज़ाना, देख हैरत में पड़ गए लोग

सोचिए कि अगर आप कहीं घूमने निकले हों और वहां आपको अद्भुत कॉइन यानी सिक्के मिल जाए, तो आपके क्या रिएक्शन होंगे. दरअसल, हाल ही में ऐसा ही कुछ हुआ लिवोर्नीज़ के पेलियोन्टोलॉजिकल आर्कियोलॉजिकल ग्रुप के एक पुरातत्वविद के साथ, जिन्हें एक जगह से गुजरते वक्त बेहद कीमती सिक्के मिले.

इटली में मिला पुराने रोमन सिक्कों का खज़ाना, देख हैरत में पड़ गए लोग

नई नई चीजों को एक्सप्लोर करना हर किसी को पसंद होता है. ट्रिप की यादों को ताजा करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. कभी वहां ढेर सारी सेल्फी लेकर इस पल को हमेशा के लिए यादगार बना देते हैं, तो कभी वहां की कुछ खास चीज को याद के तौर पर अपने साथ ले जाते हैं, लेकिन कई बार कुछ जगहों पर घूमते-घूमते लोगों को कुछ ऐसा मिल जाता है, जिसे देखकर खुद की ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. सोचिए कि अगर आप कहीं घूमने निकले हों और वहां आपको 157-156 BC और 82 BC के अद्भुत कॉइन यानी सिक्के मिल जाए, तो आपके क्या रिएक्शन होंगे. दरअसल, हाल ही में ऐसा ही कुछ हुआ लिवोर्नीज़ के पेलियोन्टोलॉजिकल आर्कियोलॉजिकल ग्रुप (Paleontological Archaeological Group) के एक पुरातत्वविद के साथ, जिन्हें एक जगह से गुजरते वक्त बेहद कीमती सिक्के मिले.

यहां देखें पोस्ट


ग्रुप्पो आर्कियोलॉजिको पेलियोन्टोलोजिको लिवोर्नीज़ (Gruppo Archeologico Paleontologico Livornese) के फेसबुक पेज पर शेयर किए गए एक पोस्ट कमुताबिक, सिक्कों के मिलने के बाद आर्कियोलॉजिस्ट ने 'सुपरिटेंडेंट' से कांटेक्ट किया और मिले सिक्कों की तस्वीर भेजीं. इस दौरान वह तब तक वहां जांच के लिए रुके रहे, जब तक कि उन्होंने लगभग सारे सिक्के ढूंढ नहीं निकाले. बताया जा रहा है कि, इस दौरान उन्हें प्राचीन सिक्के मिले, जो काफी बेशकीमती हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर यह पोस्ट 14 अप्रैल को शेयर किया गया था. इस पोस्ट को देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'इन सिक्कों की कीमत कितनी है और इन्हें ढूंढने वाले को क्या कुछ इनाम मिला?' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'इन्हें खोजने वाले को कुछ नहीं मिला होगा, ऐसी चीजों को अपने पास ही रखना चाहिए और फिर अपनी अगली पीढ़ी को सौंप देना चाहिए.' बहरहाल यूजर्स कुछ भी कहें, लेकिन ऐसी खोज के जरिए पुराने समय में झांक पाना बड़ा दिलचस्प लगता है.

Met Gala 2023: आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, ईशा अंबानी ने रेड कार्पेट पर बिखेरा जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com