एनीमेशन वीडियो में दूसरे ग्रहों के साथ बृहस्पति का ऐसा आकार देख हैरान हुए लोग, बोले- पहले कभी नहीं देखा

डॉ ओ डोनोग्यू ने समझाया कि बृहस्पति पर एक दिन 9 घंटे और 56 मिनट है.

एनीमेशन वीडियो में दूसरे ग्रहों के साथ बृहस्पति का ऐसा आकार देख हैरान हुए लोग, बोले- पहले कभी नहीं देखा

एनीमेशन वीडियो में दूसरे ग्रहों के साथ बृहस्पति का ऐसा आकार देख हैरान हुए लोग

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक एनीमेशन (Animation) ने इंटरनेट यूजर्स को चौंका दिया है क्योंकि यह बृहस्पति (Jupiter) के प्रभावशाली आकार को दिखाता है और कैसे यह तेजी से घूमता है. ग्रह खगोलशास्त्री और विज्ञान संचारक, जेम्स ओ डोनोग्यू द्वारा शेयर किया गया, क्लिप सौर मंडल के सभी ग्रहों को दिखाता है जो बृहस्पति के प्रभुत्व वाले हैं, जो सूर्य से बौना है. डॉ ओ डोनोग्यू ने कैप्शन में लिखा है, "आकाशीय पिंडों का आकार, घूर्णन गति और झुकाव में पैमाना."

निम्नलिखित ट्वीट में, डॉ ओ डोनोग्यू ने समझाया कि बृहस्पति पर एक दिन 9 घंटे और 56 मिनट है. उन्होंने कहा, "यह सबसे बड़ा और सबसे तेज़ ग्रह है. प्रारंभिक सौर मंडल में, यह सूर्य-परिक्रमा सामग्री के भार से विकसित हुआ, कक्षीय गति को स्पिन कोणीय गति में परिवर्तित कर दिया. इस कारण से बड़े ग्रहों के तेज होने की संभावना है.”

देखें Video:

शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को 14 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है. ट्विटर यूजर्स ने जुपिटर के जबरदस्त आकार और इसके तेजी से घूमने की दर दोनों पर कमेंट करते हुए एनीमेशन का जवाब दिया है. "यह बहुत अच्छे से किया. जैसा कि डगलस एडम्स ने एक बार कहा था, हम एक 'बिल्कुल महत्वहीन छोटे नीले-हरे ग्रह' पर रहते हैं," एक यूजर ने लिखा, "मैंने इस क्लिप को पहले भी कई बार देखा है, यह बहुत आकर्षक है. दूसरे ने लिखा, जब बृहस्पति (!!!) और शनि फ्रेम में दिखाई देने लगे ??!"

उल्लेखनीय है कि यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, बृहस्पति, जो कि सूर्य से पांचवां ग्रह है, द्रव्यमान में इतना महान है कि यह अन्य सभी ग्रहों के संयुक्त रूप से दोगुना है. ग्रह की त्रिज्या है जो पृथ्वी के आकार का 11 गुना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"दर्शकों की पसंद महामारी के बाद और खराब हुई है" : नवाजुद्दीन सिद्दीकी