चांद पर सजी खूबसूरत बिंदी! आसमान में नजर आया चंद्र-शुक्र का अद्भुत संयोग, NASA ने खोला राज

Venus Moon Rare Conjunction: रात के आकाश में जगमगाता चांद यूं भी बेहद सुंदर लगता है. रात का आसमान और भी हसीन तब नजर आया, जब उसके माथे पर एक बिंदिया सी सजी नजर आई, जिसने कौतूहल को और भी बढ़ा दिया. देखते ही देखते चांद के माथे पर सजी बिंदिया सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.

चांद पर सजी खूबसूरत बिंदी! आसमान में नजर आया चंद्र-शुक्र का अद्भुत संयोग, NASA ने खोला राज

नासा ने शेयर की चांद और शुक्र ग्रह की खास तस्वीर

Moon Venus Conjunction: आकाश में दिखे एक नजारे ने बहुत से लोगों को हैरान कर दिया. दरअसल, ये एक ऐसी हैरानी थी जिसमें अजीब सा खुशनुमा एहसास भी शामिल था. होना भी चाहिए था, क्योंकि रात के काले आकाश में दिखाई दे रहा ये नजारा था ही इतना खूबसूरत....की नजर हटाना भी मुश्किल था. रात के आकाश में जगमगाता चांद यूं भी बेहद सुंदर लगता है. रात का आसमान और भी हसीन तब नजर आया, जब उसके माथे पर एक बिंदिया सी सजी नजर आई, जिसने कौतूहल को और बढ़ा दिया. देखते ही देखते चांद के माथे पर सजी ये बिंदिया सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.

यहां देखें वीडियो

चांद के मुखड़े पर बिंदिया सितारा

इस नजारे ने लोगों को ‘चांद जैसे मुखड़े पर बिंदिया सितारा' गाने की याद दिला दी. सितारा भी इतना दमकता हुआ कि, कई बार देखने पर तो चांद की चमक भी उसके सामने कम नजर आई. इस नजारे को शेयर करते हुए लोगों ने इस नजारे को स्पिरिचुअलिटी से भी जोड़ा. कुछ लोगों ने इसे खूबसूरत खगोलीय घटना माना. आधे चांद के पास टिमटिमाता तारा इसलिए भी ध्यान खींचने में कामयाब हुआ, क्योंकि अक्सर महिलाएं इस तरह की बिंदी लगाती हैं, जिसमें ऊपर आधा चांद होता है और उसके नीचे छोटी सी बिंदी होती है. कुछ बिंदियों में आधे चांद के ऊपर भी बिंदी होती है.

नासा ने बताया विज्ञान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नासा ने भी इस खूबसूरत नजारे की इमेज शेयर कर पूरा विज्ञान समझाया है. नासा के ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई कि, क्रिसेंट शेप के चांद के पास ये चमचमाता हुआ तारा जो नजर आ रहा है ये असल में वीनस ग्रह है. शुक्रवार की रात, सूर्यास्त के बाद चांद के पास वीनस यानी कि शुक्र ग्रह दिखाई दिया. इसके बाद जितनी बार आसमान में पश्चिम की तरफ देखा गया वीनस चांद के आसपास अपनी जगह बदलता दिखाई दिया.