अफ्रीका के जंगलों में मिले एलियन जैसे दिखने वाले 200 पैरों वाले अनोखे वनजीव

यूएससी के प्रोफेसर एंडी मार्शल ने इन मिलीपेड के सिर की तुलना आइकोनिक स्टार वार्स सीरीज के कैरेक्टर्स से की.

अफ्रीका के जंगलों में मिले एलियन जैसे दिखने वाले 200 पैरों वाले अनोखे वनजीव

अनोखे वनजीवों की प्रजाति को देख चौंके रिसर्चर्स

ऑस्ट्रेलिया में सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने हाल ही में दक्षिण-पूर्व अफ्रीका में तंजानिया के सुदूर जंगलों में कनखजूरे यानी मिलीपेड की एक नई जाति और पांच नई प्रजातियां पाईं. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शोध तंजानिया के उडज़ुंगवा पर्वत में किया गया था, जहां अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों सहित टीम ने पेड़ और बेल के विकास का पता लगाया था. यूएससी के प्रोफेसर एंडी मार्शल ने इन मिलीपेड के सिर की तुलना आइकोनिक स्टार वार्स सीरीज के कैरेक्टर्स से की.

उन्होंने बताया कि हाल ही में पाए गए सभी कनखजूरे के लगभग 200 पैर थे और वे कई सेंटीमीटर लंबे थे. विशेष रूप से, सबसे बड़े अफ़्रीकी कनखजूरे 35 सेंटीमीटर या लगभग 14 इंच तक लंबे हो सकते हैं.

रिसर्च में करेंगे मदद

मार्शल ने कहा, ''मिलीपेड हमें जंगल की बहाली में लताओं की भूमिका पर दो अलग-अलग सिद्धांतों को निर्धारित करने में मदद करेंगे - क्या लताएं किसी घाव की रक्षा करने वाली पट्टियों की तरह हैं या 'परजीवी' जंगल का दम घोंट रही हैं. हम वन पुनर्प्राप्ति को मापने के लिए अपने फील्डवर्क के दौरान सभी आकारों के मिलीपेड रिकॉर्ड करते हैं क्योंकि वे फॉरेस्ट हेल्थ का हाल बताते हैं, लेकिन हमें इन प्रजातियों के महत्व का एहसास तब तक नहीं हुआ जब तक कि मिरियापोडोलॉजिस्ट ने हमारे नमूनों का मूल्यांकन नहीं किया.''

उन्होंने आगे कहा, ''यह उल्लेखनीय है कि इनमें से इतनी सारी नई प्रजातियां उसी क्षेत्र से मिलीपेड के पहले संग्रह में दिखाई नहीं दीं, लेकिन हम अभी भी कुछ नए की उम्मीद कर रहे थे.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल ही में यूरोपियन जर्नल ऑफ टैक्सोनॉमी में 'ए माउंटेन ऑफ मिलिपेडेस' टाइटल वाले पेपर में नए जीनस और प्रजातियों के आधिकारिक तौर पर डिटेल्स शेयर किए गए. यूएससी के अनुसार, पांच नई प्रजातियां एटेमसोस्ट्रेप्टस लेप्टोपटिलोस, एटेमसोस्ट्रेप्टस जूलोस्ट्रिएटस, एटेमसोस्ट्रेप्टस मैगोम्बेरा, एटेमसोस्ट्रेप्टस लेप्टोपटिलोस और उडज़ुंगवास्ट्रेप्टस मारियाना हैं.