तुर्की में मिली 2000 साल पुरानी मेकअप की दुकान, निकली ऐसी-ऐसी चीजें जिन्हें देख चौंक गए लोग

ये खोज प्राचीन शहर ऐज़ोनोई में की गई थी, जो रोमन काल में एक अहम राजनीतिक और आर्थिक केंद्र था और अब आधुनिक पश्चिमी तुर्की का हिस्सा है.

तुर्की में मिली 2000 साल पुरानी मेकअप की दुकान, निकली ऐसी-ऐसी चीजें जिन्हें देख चौंक गए लोग

तुर्की में मिली 2000 साल पुरानी मेकअप की दुकान

पुरातत्वविदों ने तुर्की में 2,000 साल पुरानी मेक-अप दुकान की खोज की है. खोज से पता चलता है कि मेकअप का इस्तेमाल 2,000 साल से भी पहले रोमन महिलाएं किया करती थीं. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों ने 2,000 साल पुरानी मेकअप की दुकान की खोज की. ये खोज प्राचीन शहर ऐज़ोनोई में की गई थी, जो रोमन काल में एक अहम राजनीतिक और आर्थिक केंद्र था और अब आधुनिक पश्चिमी तुर्की का हिस्सा है.

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञों द्वारा खोदी गई कलाकृतियों में इत्र के कंटेनर और आईशैडो और ब्लश समेत मेकअप के अवशेष शामिल हैं. ऐसा माना जाता है कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल दो सहस्राब्दी पहले रोमन महिलाएं किया करती थीं. पुरातात्विक टीम ने शहर के भीतर एक दुकान का भी पता लगाया, जो कथित तौर पर गहनों और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बेचती थी. इन चीजों के साथ-साथ, हार और हेयरपिन के लिए अलग-अलग तरह के मोती भी परिसर के भीतर पाए गए.

दुकान के अंदर एक बड़ी मात्रा में सीप के गोले मिले, जो मेकअप रखने के लिए कंटेनर के रूप में काम करते थे. साइट पर पाए गए मेकअप में समकालीन ब्लश और आईशैडो की याद दिलाने वाले जीवंत रंग शामिल थे. इन रंगों में लाल और गुलाबी रंग की एक सीरीज शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि फरवरी में, कांस्य युग की इमारत के फर्श के नीचे दबे मिले एक व्यक्ति के कंकाल में मस्तिष्क की सर्जरी के सबूत पाकर पुरातत्वविद आश्चर्यचकित रह गए थे.