विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 17, 2019

जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया

Read Time: 3 mins
जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया
विनेश फोगाट की फाइल फोटो
मोनाको (फ्रांस):

भारत की 24 वर्षीय महिला पहलवान विनेश फोगाट गुरुवार को प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्स अवॉडर्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. विनेश को महान गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर' कैटेगरी में नामांकित किया गया है. वास्तव में कभी सचिन तेंदुलकर भी इतना शानदार करियर होने के बावजूद कभी इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए नामित नहीं हुए. हरियाणा की भिवानी निवासी फोगाट ने 2018 में धमाकेदार वापसी करते हुए एशियाई खेलों और 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. वह 2016 में रियो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल के दौरान चोटिल हो गई थीं. विनेश इस अवॉर्ड के लिए चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय एथलीट हैं. 

इससे पहले, 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के साथ लॉरियस स्पोटर्स फॉर गुड अवॉर्ड साझा किया था. दोनों टीमों को दोनों देशों के बीच जारी राजनीतिक तनाव के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए यह अवॉर्ड दिया गया था. भारत के स्पोर्ट्स एनजीओ मैजिक बस को भी 2014 में यह अवॉर्ड दिया गया था. विनेश और वुड्स के अलावा 'वर्ल्ड कमबैक ऑफ द इयर' कटेगरी में जापान के यूजूरू हानयू, कनाडा के मार्क मैकमोरिस, नीदरलैंड्स की बिबियन मेंटल स्पी और अमेरिका की लिंड्से वोन में नामांकित किया गया है. 

यह भी पढे़ं: IND vs AUS 3rd ODI:...तो रवींद्र जडेजा स्पेशल रिकॉर्ड के साथ कपिल और सचिन के क्लब में शामिल हो जाएंगे

'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्समैन ऑफ द इयर' अवॉर्ड के लिए वर्ल्ड नबंर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक, इंग्लैंड के एफ-1 रेसर लुइस हेमिल्टन, फ्रांस के फुटबाल स्टार कीलियन एम्बाप्पे और क्रोएशिया के फुटबाल खिलाड़ी लुका मॉड्रिच को नामांकित किया गया है, जबकि 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोटर्सवुमन ऑफ द इयर' के लिए अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स, रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी  सिमोना हालेप और जर्मन की एंजेलिक केर्बर जैसी खिलाड़यों को नामांकित किया गया है.


VIDEO: मेघालय ने फुटबॉल की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. 

पिछले वर्ष रूस में फीफा विश्व कप का खिताब जीतने वाली फ्रांस की टीम को 'लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द इयर' के लिए नामांकित किया गया है. विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को यहां होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्डस समारोह में की जाएगी. विजेता का चुनाव लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के 66 सदस्य करेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'कोई गंभीरता से नहीं ले रहा..." बजरंग पूनिया ने Paris Olympics से पहले किया कुश्ती गतिविधियां शुरू करवाने का अनुरोध
जो सचिन तेंदुलकर भी नहीं पा सके, वह सम्मान विनेश फोगाट को मिल गया
WRESTLING: Bajrang Punia has set eye on this target in World Championship, gets top seed
Next Article
WRESTLING: बजरंग पूनिया की विश्व चैंपियनशिप में है इस खास लक्ष्य पर नजर, मिली शीर्ष वरीयता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;