YouTube की CEO Susan Wojcicki ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के Neal Mohan बने नए हेड

YouTube New Head Neal Mohan: भारतीय-अमेरिकी मूल के नील मोहन को YouTube के नए हेड बनाए गए हैं. नील मोहन यू-ट्यूब में अब तक चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर थे. इसके साथ ही वह यू-ट्यूब के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की भूमिका में भी रहेंगे.

YouTube की CEO Susan Wojcicki ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के Neal Mohan बने नए हेड

नील मोहन यू-ट्यूब में अब तक चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर थे.

वॉशिंगटन:

ग्लोबल ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यू-ट्यूब (YouTube) की चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुसान डायने वोज्स्की (Susan Wojcicki) ने अपना पद छोड़ दिया है. इसके साथ ही भारतीय-अमेरिकी मूल के नील मोहन (YouTube New CEO Neal Mohan) को YouTube के नए हेड बनाए गए हैं. नील मोहन यू-ट्यूब में अब तक चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर थे. इसके साथ ही वह यू-ट्यूब के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की भूमिका में भी रहेंगे. YouTube Creators ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

नील मोहन नवंबर 2015 से यू-टूयब से जुड़े हैं. लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, नील मोहन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एसेंचर से बतौर सीनियर एनालिस्ट की थी.


वहीं, सुसान डायने वोज्स्की एक पोलिश-अमेरिकी व्यावसायिक हैं. वह 20 से अधिक वर्षों से टेक इंडस्ट्री ज से जुड़ी हुई हैं. वह फरवरी 2014 से यू-ट्यूब की सीईओ थीं. 54 साल की वोज्स्की ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहती हैं. वह अपनी सेहत और व्यक्तिगत जीवन पर ध्यान देना चाहती हैं. इसलिए पद छोड़ रही हैं.

वोज्स्की Google की शुरुआती कर्मचारियों में से थीं और लगभग 25 वर्षों से मूल कंपनी Alphabet Inc के साथ हैं. गूगल से पहले उन्होंने इंटेल कॉर्प और बैन एंड कंपनी में काम किया था. गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक बयान में कहा, 'सुसान का Google को बड़ा बनाने में बेहतरीन योगदान रहा है. हम उनके द्वारा पिछले 25 वर्षों में किए गए सभी कार्यों के लिए बहुत आभारी हैं.'

बता दें कि यू-ट्यूब की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के सीईओ सुंदर पिचाई भी भारतीय मूल के हैं. गूगल का स्वामित्व भी इसी कंपनी के पास है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा सहित दुनिया की कई बड़ टेक कंपनियों को भारतीय मूल के लोग चला रहे हैं. यह सिलिकॉन वैली में भारतीय मूल के लोगों के दबदबे को दर्शाता है.