युद्ध के लिए रहें तैयार, चीन की सुरक्षा को बढ़ा खतरा : Xi Jinping ने सेना को किया सतर्क

शी चिनफिंग ( Xi Jinping) ने चीनी सेना (PLA) से कहा कि दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहे हैं  और चीन (China) की राष्ट्रीय सुरक्षा में अस्थिरता और अनिश्चितता बढ़ रही है. 

युद्ध के लिए रहें तैयार, चीन की सुरक्षा को बढ़ा खतरा :  Xi Jinping ने सेना को किया सतर्क

Xi Jinping ने हाल ही में तीसरी बार राष्ट्रपति पद संभालते हुए सेना का भी नेतृत्व संभाला है.  (File Photo)

चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा अस्थिर हो रही है और उन्होंने PLA को अपनी सारी ऊर्जा अपनी क्षमता बढ़ाने और युद्ध लड़ने और जीतने के लिए तैयार रहने में लगाने को कहा है. शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने हाल ही में रिकॉर्ड तीसरी बार राष्ट्रपति का पद संभालते हुए सेना का भी नेतृत्व संभाला है. 69 साल के शी को चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने जनरल सेक्रेट्री और चीन के केंद्रीय सैन्य कमीशन का अध्यक्ष नियुक्त किया है. अब वह चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के हाई कमांड बन गए हैं.   

शी चिनफिंग अब चीन में तीन शक्तिशाली पदों का नेतृत्व कर रहे हैं- पार्टी अध्यक्ष, सेना अध्यक्ष और राष्ट्रपति. कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ ज़ोडोंग के बाद शी इकलौती नेता हैं जो 10 साल के कार्यकाल के बावजूद सत्ता में बने हुए हैं.  

मंगवार को शी ने सीएमसी के ज्वाइंट ऑपरेशन्स कमांड का नेतृत्व किया जो सीपीसी की सेंट्रल कमिटी और सीएमसी को रणनीतिक मदद देती है.  

हाल ही में तीसरी बार चुने जाने के बाद अपनी दो मिलियन की संख्या वाली सेना को संबोधित करते हुए शी ने कहा कि दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहे हैं और चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा में अस्थिरता और अनिश्चितता बढ़ रही है. 

इससे पहले अक्टूबर में भी शी ने ने अपने सैनिकों से युद्ध की तैयारी (Preparing For War)पर फोकस करने को कहा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीनी न्‍यूज एजेंसी Xinhua के हवाले से यह जानकारी दी गई थी. न्‍यूज एजेंसी ने चीनी राष्‍ट्रपति के हवाले से कहा, 'सैनिकों को हाईअलर्ट पर रहना चाहिए...अपना दिमाग और ऊर्जा को युद्ध की तैयारी के लिए रखो.' चिनफिंग ने चाओझू सिटी में पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मेरीन कार्प्‍स के दौरे के दौरान कहा कि सैनिकों को पूरी तरह वफादार और विश्‍वस्‍त होना चाहिए.