xAI : OpenAI, Google से मुकाबला करने जा रही एलन मस्क की नई कंपनी - 5 खास बातें

xAI : OpenAI, Google से मुकाबला करने जा रही एलन मस्क की नई कंपनी - 5 खास बातें

अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने xAI नामक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की स्थापना की घोषणा की है...

अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने xAI नामक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की स्थापना की घोषणा की है, जो 'वास्तविकता को समझेगी...' कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी का उद्देश्य 'ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझना' है.

xAI से जुड़ी 5 खास जानकारियां

  • तकनीक की दुनिया में xAI शब्द का इस्तेमाल Explainable AI (समझाया जा सकने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के संक्षिप्त रूप में किया जाता है, जिसे Interpretable AI (समझा जा सकने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के रूप में भी जाना जाता है. इससे इंसान को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा किए गए फ़ैसलों या भविष्यवाणियों के पीछे छिपे तर्कों को समझने में मदद मिलती है. वैसे, एलन मस्क और नवगठित कंपनी xAI ने इसके अर्थ के बारे में कुछ भी नहीं कहा है. कंपनी और उसके दृष्टिकोण के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए टीम 14 जुलाई को एक वर्चुअल मीटिंग Twitter Spaces पर आयोजित करेगी.

  • 'द वर्ज' की एक रिपोर्ट के अनुसार, xAI को अप्रैल में नेवादा में रजिस्टर किया गया था. उस समय एलन मस्क दुनिया के सबसे रईस शख्स थे, और उन्हें कंपनी के निदेशक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, और उनके फैमिली ऑफिस के निदेशक जैरेड बिर्चेल को कंपनी के सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

  • पत्रिका 'टाइम' ने कहा कि कंपनी ने मार्च में 10,000 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिटें खरीदीं - ऐसा हार्डवेयर, जो अत्याधुनिक AI सिस्टम को विकसित करने और चलाने के लिए आवश्यक है. xAI ने अपने वित्तपोषण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन 'फाइनेंशियल टाइम्स' ने अप्रैल में रिपोर्ट किया था कि एलन मस्क अपनी ही दो कंपनियों SpaceX और टेस्ला में निवेशकों से फंडिंग प्राप्त करने पर चर्चा कर रहे थे.

  • xAI वेबसाइट (https://x.ai/) का कहना है कि यह कंपनी एलन मस्क के ट्विटर (जिसे अब X Corp कहा जाता है) से अलग है, लेकिन टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी.

  • xAI वेबसाइट पर एलन मस्क के अलावा टीम के सदस्यों के तौर पर इगोर बाबुश्किन, मैनुअल क्रोइस, युहुई वू, क्रिश्चियन ज़ेगेडी, जिमी बा, टोबी पोहलेन, रॉस नॉर्डीन, काइल कोसिक, ग्रेग यांग, गुओडोंग झांग और ज़िहांग दाई के नाम दिए गए हैं. xAI टीम के मौजूदा सलाहकार रिसर्चर डैन हेंड्रिक्स हैं, जो फिलहाल सैन फ्रांसिस्को स्थित सेंटर फॉर एआई सेफ्टी को संभालते हैं. सेंटर फॉर एआई सेफ्टी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बहुत जल्द विकसित करने के खिलाफ चेताया भी था.