वुहान लैब लीक ही कोरोना की उत्पत्ति का संभावित कारण : कनाडा की जीवविज्ञानी ने किया दावा

उन्होंने कहा कि हम सभी सहमत हैं कि हुआन सीफूड मार्केट में एक महत्वपूर्ण घटना हुई थी, जो मनुष्यों के कारण होने वाली प्रसार की सबसे बड़ी घटना थी.

वुहान लैब लीक ही कोरोना की उत्पत्ति का संभावित कारण : कनाडा की जीवविज्ञानी ने किया दावा

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर बरती जा रही है सतर्कता (प्रतीकात्मक फोटो)

लंदन:

कनाडा ( Canada) की एक आणविक जीवविज्ञानी ने बुधवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित हाउस ऑफ कॉमन्स समिति में शामिल विभिन्न दलों के सांसदों से कहा कि चीन के वुहान क्षेत्र की एक प्रयोगशाला से रिसाव ही कोविड-19 (COVID-19) वैश्विक महामारी की उत्पत्ति की ‘अत्यधिक संभावित' वजह है. जीन थेरेपी और सेल इंजीनियरिंग की विशेषज्ञ और 'वायरल: द सर्च फॉर द ओरिजिन ऑफ कोविड-19' की सह-लेखिका डॉ अलीना चान ने वैज्ञानिक अनुसंधान पर संसद की समिति के साक्ष्य सत्र में बताया कि कोरोना वायरस की 'फ्यूरिन क्लीवेज साइट' नामक असामान्य विशेषता के कारण महामारी हुई थी, जिसे वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से जोड़ा गया है.

Omicron को फैलने से रोका जा सकता था : NDTV से बोलीं WHO की शीर्ष वैज्ञानिक

महामारी की उत्पत्ति के पीछे प्रयोगशाला रिसाव की संभावना के बारे में समिति द्वारा पूछे जाने पर चान ने कहा कि 'इस बिंदु पर (महामारी की) प्राकृतिक उत्पत्ति की तुलना में प्रयोगशाला से उत्पत्ति अधिक होने की संभावना है. उन्होंने कहा, 'हम सभी सहमत हैं कि हुआन सीफ़ूड मार्केट में एक महत्वपूर्ण घटना हुई थी, जो मनुष्यों के कारण होने वाली प्रसार की सबसे बड़ी घटना थी. उस बाजार में जानवर के कारण वायरस की प्राकृतिक उत्पत्ति की ओर इशारा करने वाला कोई सबूत नहीं है.

चीन के लिए झटका, ओमिक्रॉन के खिलाफ 'सुरक्षा देने' में दुनियाभर में उपयोग हो रही चीनी वैक्‍सीन 'फेल' : स्‍टडी

” 'द लैंसेट' मेडिकल जर्नल के प्रधान संपादक रिचर्ड हॉर्टन ने भी सहमति व्यक्त की कि कोविड-19 के पीछे प्रयोगशाला रिसाव सिद्धांत एक 'परिकल्पना है, जिसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है और इसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा संदर्भित मामलों के परिप्रेक्ष्य में आगे जांच की आवश्यकता है.''

ओमिक्रॉन को लेकर भारत को दूसरी लहर से सबक लेना चाहिए? क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)