विज्ञापन

सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या

58 वर्षीय संदिग्ध रेयान वेल्से रूथ को ट्रंप के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास सीक्रेट सर्विस एजेंट ने गोलीबारी करने के बाद गिरफ्तार कर लिया.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, रूथ एक कंस्ट्रक्शन वर्कर है.

वॉशिंगटन:

अमेरिका के फ्लोरिडा में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनल्ड ट्रंप जब गॉल्फ के मैदान से निकल रहे थे तब फायरिंग की आवाज सुनी गई थी. किसी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोल्फ कोर्स के नजदीक झाड़ियों से गोली चलाई थी. इस मामले में 58 वर्षीय संदिग्ध रेयान वेल्से रूथ को सीक्रेट सर्विस एजेंट ने गोलीबारी करने के बाद गिरफ्तार कर लिया. एफबीआई के अनुसार घटनास्थल से एक AK47 शैली की राइफल भी बरामद की गई है, जिसमें एक स्कोप और एक गो प्रो कैमरा लगा हुआ था. 

जब सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने गोलियां चलाईं, तो कथित तौर पर रूथ उस झाड़ी से बाहर निकल आया, जिसमें वह छिपा हुआ था और एक काली कार में भाग गया. अधिकारियों को कार का पता लगाने में सफलता तब मिली, जब प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को उसकी पहचान करने में मदद की. न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने एक रिपोर्टर ईवेंट में कहा कि हमने इस समय एक शख्स को हिरासत में लिया है जो संभावित संदिग्ध है.

रेयान रूथ कौन हैं?

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, रूथ उत्तरी कैरोलिना ग्रीन्सबोरो का एक पूर्व कंस्ट्रक्शन वर्कर है. रूथ की कोई औपचारिक सैन्य पृष्ठभूमि नहीं थी, लेकिन उसने अतीत में सशस्त्र संघर्ष में शामिल होने की इच्छा जताई थी, विशेष रूप से रूस के 2022 के आक्रमण के बाद यूक्रेन में. एक्स पर एक पोस्ट में, रूथ ने यूक्रेन में "लड़ने और मरने" की अपनी इच्छा जताई थी और युद्ध भी लड़ा था.

उसने अपने एक्स पर लिखा था कि मैं क्राकोव जाने और यूक्रेन की सीमा पर जाकर स्वयंसेवक बनने, लड़ने और मरने के लिए तैयार हूं." न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, सिग्नल पर रूथ ने अपने प्रोफाइल बायो में लिखा था, "नागरिकों को इस युद्ध को बदलना होगा और भविष्य के युद्धों को रोकना होगा.

व्हाट्सएप पर उनके बायो में लिखा है कि हममें से प्रत्येक को प्रतिदिन मानव अधिकारों, स्वतंत्रता और लोकतंत्र को समर्थन देने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाने चाहिए; हम सभी को चीनियों की मदद करनी चाहिए. रूथ की गतिविधियां ऑनलाइन घोषणाओं तक ही सीमित नहीं रहीं. 2023 में न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में उसने दावा किया कि युद्ध प्रयासों का समर्थन करने और अफ़गान सैनिकों की भर्ती करने के लिए उसने यूक्रेन की यात्रा की थी. 

यह रूथ का हिंसा से सामना करने का पहला मामला नहीं था. 2002 में, ग्रीन्सबोरो में एक इमारत के अंदर पूरी तरह से स्वचालित हथियार के साथ खुद को बंद करने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था. आरोप गंभीर थे, हालांकि मामले का नतीजा अभी भी अस्पष्ट है.

सुरक्षित हैं डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप के अभियान प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प अपने आसपास हुई गोलीबारी के बाद सुरक्षित हैं." न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, ट्रंप ने खुद एक वेबसाइट पर धन जुटाने के लिए दिए गए संदेश में कहा, "डरो मत! मैं सुरक्षित और स्वस्थ हूं, और किसी को चोट नहीं आई. भगवान का शुक्र है!

हाल ही में गोलीबारी की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब कुछ हफ्ते पहले ही पेनसिल्वेनिया में एक रैली को संबोधित करते समय ट्रंप पर एक और जानलेवा हमला किया गया था. संभावित हत्यारे ने दूर से अपने स्नाइपर से गोली चलाई, जो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के कान को छूती हुई निकल गई. संदिग्ध को अधिकारियों ने गोली मारकर ढेर कर दिया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो की हत्या की साजिश रचने के आरोप में छह विदेशी गिरफ्तार
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
ट्रंप के 'जानी दुश्मन' के राज से अमेरिका में हड़कंप, ईरान से बोला था- मार डालो
Next Article
ट्रंप के 'जानी दुश्मन' के राज से अमेरिका में हड़कंप, ईरान से बोला था- मार डालो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com