WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में होंगे कई बड़े बदलाव...ग्रुप से निकलने पर जानें अब किसे पता चलेगा

व्हाट्स एप (WhatsApp) के नए प्राइवेसी फीचर्स ( New Privacy Features) दुनिया भर में इसी महीने लागू किए जाएंगे. इनकी शुरुआत ब्रिटेन (UK) से की जाएगी. जनवरी में ईयू (EU) ने यूजर डेटा (User Data) के प्रयोग को लेकर व्हाट्सएप की औपचारिक जांच शुरू की थी. इससे पहले कई उपयोक्ता समूहों ने निजता से जुड़ी चिंताएं ज़ाहिर की थीं.   

WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में होंगे कई बड़े बदलाव...ग्रुप से निकलने पर जानें अब किसे पता चलेगा

WhatsApp लाने जा रहा है नए प्राइवेसी सुरक्षा के फीचर्स

व्हाट्स एप (Whats app) ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स (Privacy Settings) में कई बदलाव करने जा रहा है. इन बदलावों के बाद यूजर्स अब चुपचाप किसी ग्रुप से एक्जिट (Group Exit) कर सकेंगे. यानि अगर आप नहीं चाहेंगे तो इसका नोटिफिकेशन (Notification) सभी ग्रुप के सदस्यों को नहीं जाएगा. इसके साथ ही आप अपना ऑनलाइन स्टेटस (Online Status) भी छिपा सकते हैं और एक बार देख सकने वाले संदेशों (View Once) का स्क्रीन शॉट (Screenshot) भी अब नहीं लिया जा सकेगा. लिंक्डइन न्यूज़ के अनुसार, मेटा के मालिकाना हक वाले व्हाट्स एप ने अगस्त के दूसरे हफ्ते में इसकी घोषणा की.

यह फीचर्स दुनिया भर में इसी महीने लागू किए जाएंगे. इनकी शुरुआत ब्रिटेन (UK) से की जाएगी.  2021 में भी व्हाट्सएप ने प्राइवेसी पॉलिसी में कई बदलावों की घोषणा की थी. जनवरी में ईयू (EU) ने यूजर डेटा (User Data) के प्रयोग को लेकर व्हाट्सएप की औपचारिक जांच शुरू की थी. इससे पहले कई उपयोक्ता समूहों ने निजता से जुड़ी चिंताएं ज़ाहिर की थीं.   

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, इस कंपनी ने यूजर्स की प्राइवेसी प्रोटेक्ट करने के लिए 9 अगस्त को एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए  नई पॉलिसी लाने की घोषणा की थी. इनमें से एक अपडेट के अनुसार, यूज़र के ग्रुप से जाने की सभी सदस्यों को जानकारी नहीं मिलेगी बल्कि केवल ग्रुप के एडमिन को इसका पता चलेगा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कितने लोग आपका ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख सकेंगे इसे लेकर कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है. आप जब चाहें लोगों को इसके भीतर या बाहर कर सकेंगे.  कंपनी का कहना है कि यह अपडेट डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों ही प्लैटफॉर्म्स पर किए जाएंगे.