"हम वैसा दोबारा नहीं करने वाले", यूएस सरकार ने सिलिकॉन वैली को बेलऑउट देने से किया इनकार

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने रविवार को कहा कि हम नहीं चाहते कि अभी तक जो दिक्कत सिर्फ एक बैंक के साथ है वो दूसरे तक भी पहुंचे.

नई दिल्ली:

दुनियाभर के स्टार्टअप इकोसिस्टम फंडिंग के लिए सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के दिवालिया घोषित होने का असर आर्थिक मोर्चों पर कई तरह से देखा जा सकता है. इस बैंक के दिवालिया घोषित होने के बाद संभावना जताई जा रही थी कि अमेरिकी सरकार उसके लिए बेलआउट पैकेज का ऐलान करेगी. लेकिन अमेरिकी सरकार ने रविवार को बैंक के लिए कोई भी बेल ऑउट पैकेज देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया है. 

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने रविवार को कहा कि हम नहीं चाहते कि अभी तक जो दिक्कत सिर्फ एक बैंक के साथ है वो दूसरे तक भी पहुंचे. जेनेट येलेन ने CBS के साथ बातचीत में कहा कि यूएस की डिपॉजिट गैरंटी एजेंसी, FDIC इस बैंक के साथ जो दिक्कत है उसे दूर करने के लिए काम कर रही है. हालांकि, बता दें इस बैंक में जमा कराई गई 96 फीसदी FDIC की प्रतिपूर्ति गारंटी द्वारा कवर नहीं की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

येलेन ने कहा कि मुझे पता कि FDIC इस समस्या  के निपटारे के लिए कई तरह के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. जिसमे से एक विकल्प इस बैंक का अधिग्रहण करना भी है. मैं आपको बता दूं कि 2008 के वित्तीय संकट के बाद किए गए सुधारों का मतलब है कि सरकार एसवीबी के लिए बेलआउट पर विचार नहीं कर रही थी.