विज्ञापन
This Article is From Aug 27, 2023

वैगनर ग्रुप के प्रमुख प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्टि, रूसी जांच समिति जेनेटिक अध्‍ययन के बाद नतीजे पर पहुंची

रूस की जांच समिति ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्‍त विमान की जांच के एक हिस्‍से के रूप में मॉलिक्‍यूलर जेनेटिक अध्‍ययन पूरा हो चुका है. विशेषज्ञों के परिणामों के मुताबिक, सभी 10 मृतकों की पहचान हो गई है.

वैगनर ग्रुप प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन (फाइल फोटो).

नई दिल्‍ली:

वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवेगेनी प्रिगोझिन की विमान दुर्घटना में मारे जाने की पुष्टि हो गई है. रूस की जांच समिति ने विमान हादसे में प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्टि की है. जांच समिति मारे गए लोगों के शवों के मॉलिक्‍यूलर जेनेटिक अध्‍ययन के बाद इस नतीजे पर पहुंची है. प्रिगोझिन ने कुछ वक्‍त पहले ही रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत की थी. इसके बाद बुधवार को रूस की राजधानी मॉस्‍को के निकट एक विमान हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई थी. दावा किया गया कि इस विमान में वैगनर प्रमुख येवेगेनी प्रिगोझिन अपने कुछ कमांडरों के साथ सवार थे. 

रूस की जांच समिति ने कहा कि तवेर इलाके में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान की जांच के एक हिस्‍से के रूप में मॉलिक्‍यूलर जेनेटिक अध्‍ययन पूरा हो चुका है. विशेषज्ञों के परिणामों के मुताबिक, सभी 10 मृतकों की पहचान हो गई है. वे यात्री सूची के मुताबिक ही हैं. 

पुतिन ने व्‍यक्‍त की थी संवेदना 
प्रिगोझिन की मौत को लेकर रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणियों में दुर्घटना को एक "त्रासदी" बताया था और "सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना" व्यक्त की थी. साथ ही पुतिन ने कहा था, "मैं प्रिगोझिन को बहुत लंबे समय से जानता हूं, 90 के दशक की शुरुआत से. वह जटिल तकदीर वाले व्यक्ति थे और उन्होंने अपने जीवन में गंभीर गलतियां कीं, लेकिन उन्होंने सही परिणाम हासिल किए."

पिछले साल से खराब होने लगे थे रिश्‍ते 
बता दें कि प्रिगोझिन ने भाड़े के सैनिकों के वैगनर ग्रुप का गठन किया था, जिसने 2014 में क्रीमिया और उत्तरी अफ्रीका और सीरिया में लड़ाई में हिस्सा लिया था. यूक्रेन से युद्ध के दौरान पिछले साल अक्टूबर में पुतिन और प्रिगोझिन के बीच के रिश्ते खराब होने लगे थे. यूक्रेन में लड़ने के लिए बुलाए जाने के बाद प्रिगोझिन ने यूक्रेन के रणनीतिक रूसी शहर लिमन से हटने के रूसी फैसले का विरोध किया था. वहीं फरवरी में प्रिगोझिन ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और पुतिन के सबसे वरिष्ठ जनरल वालेरी गेरासिमोव पर वैगनर ग्रुप को नष्ट करने के लिए गोला-बारूद और आपूर्ति रोकने का आरोप लगाया था. जून में प्रिगोझिन ने रूसी सेना के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया था, जिसमें हजारों भाड़े के सैनिक सैन्य नेताओं को उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से दक्षिणी रूस से मास्को की ओर मार्च कर रहे थे. बाद में यह विद्रोह बेलारूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता के बाद समाप्त हुआ था. 

ये भी पढ़ें :

* "प्रतिभाशाली आदमी जिसने गलतियां कीं": वैगनर चीफ की मौत पर व्लादिमीर पुतिन
* जानें कौन हैं पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले Wagner ग्रुप चीफ प्रिगोझिन, जिसकी प्लेन क्रैश में हुई मौत
* ''हैरत में नहीं हूं'' : पुतिन को चुनौती देने वाले वैगनर चीफ की मौत पर बाइडेन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत से यूक्रेन हथियार पहुंचने की रिपोर्ट अटकलबाजी और भ्रामक : विदेश मंत्रालय
वैगनर ग्रुप के प्रमुख प्रिगोझिन के मारे जाने की पुष्टि, रूसी जांच समिति जेनेटिक अध्‍ययन के बाद नतीजे पर पहुंची
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Next Article
"जो बाइडेन, सदैव आपकी आभारी रहूंगी": डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में कमला हैरिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com