"प्रतिभाशाली आदमी जिसने गलतियां कीं": वैगनर चीफ की मौत पर व्लादिमीर पुतिन

पुतिन ने दुर्घटना को एक "त्रासदी" बताते हुए "सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना" व्यक्त की. पुतिन का बयान पहली आधिकारिक पुष्टि है कि वैगनर चीफ की मौत हो गई है.

पुतिन का बयान पहली आधिकारिक पुष्टि है कि वैगनर चीफ की मौत हो गई है. (फाइल फोटो)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विमान दुर्घटना पर गुरुवार को अपनी चुप्पी तोड़ी, जिसमें कुख्यात भाड़े के बॉस येवगेनी प्रिगोजिन और वैगनर अर्धसैनिक समूह के अन्य वरिष्ठ सदस्यों की मौत हो गई.

टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणियों में पुतिन ने दुर्घटना को एक "त्रासदी" बताते हुए "सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना" व्यक्त की. मालूम हो कि हादसे में प्रिगोजिन के साथ-साथ जहाज पर सवार अन्य नौ लोगों की भी मौत हो गई है. 

पुतिन का बयान पहली आधिकारिक पुष्टि है कि वैगनर चीफ की मौत हो गई है. बुधवार शाम की दुर्घटना ठीक दो महीने बाद हुई जब प्रिगोजिन ने मॉस्को के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसे कुछ पर्यवेक्षकों ने पुतिन के लंबे शासन के लिए सबसे बड़ा खतरा माना था. 

हालांकि मॉस्को ने हवाई यातायात नियमों के उल्लंघन की जांच शुरू कर दी है, लेकिन संभावित हत्या की अटकलें बढ़ने के बाद से जांचकर्ता चुप हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने जोर देकर कहा कि कीव का इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि हर कोई जानता है कि इसका संबंध किससे है.'' यह बात पुतिन के संदर्भ में प्रतीत होती है. 

मॉस्को ने शुरू में उनकी मृत्यु की पुष्टि किए बिना केवल यह कहा था कि 62 वर्षीय प्रिगोझिन को विमान में एक यात्री के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. लेकिन जब पुतिन ने गुरुवार को अपनी चुप्पी तोड़ी तो उन्होंने भाड़े के बॉस और उनके नेतृत्व वाले अर्धसैनिक समूह को एक योग्य श्रद्धांजलि अर्पित की.

पुतिन ने कहा, "मैं प्रिगोझिन को बहुत लंबे समय से जानता हूं, 90 के दशक की शुरुआत से. वह जटिल भाग्य वाले व्यक्ति थे और उन्होंने अपने जीवन में गंभीर गलतियां कीं, लेकिन उन्होंने सही परिणाम हासिल किए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में कोई ‘‘संवैधानिक धोखाधड़ी'' नहीं हुई: केंद्र सरकार ने SC में दिया बयान
-- संबंधों को सामान्य बनाने के लिए क्षेत्र में शांति, LaC का सम्मान जरूरी : पीएम मोदी ने चिनफिंग से कहा