दुनिया में रहने योग्य सबसे अच्छा शहर बना वियना, टॉप 100 में भारत का कोई भी शहर नहीं

द इकनॉमिस्ट मैगजीन(The Economist Magazine) द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक (Liveability index) में कुल 140 शहरों की सूची में देश की राजधानी दिल्ली(Delhi) 112वें और मुंबई (Mumbai) 117वें पायदान पर है.

दुनिया में रहने योग्य सबसे अच्छा शहर बना वियना, टॉप 100 में भारत का कोई भी शहर नहीं

आस्ट्रिया की राजधानी वियना दुनिया में सबसे अच्छा रहने लायक शहर है. (फाइल फोटो)

वियना:

दुनिया के रहने के लिए सबसे अच्छे शहर में आस्ट्रिया (Austria) की राजधानी वियना (Vienna)है. इस सूची में भारत समेत दक्षिणी एशियाई देशों का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा है. कुल 140 शहरों की सूची में देश की राजधानी दिल्ली(Delhi) 112वें और मुंबई (Mumbai) 117वें पायदान पर है. वहीं ऑस्ट्रिया का वियना शहर इस सूची में शीर्ष पर है. द इकनॉमिस्ट मैगजीन द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक में पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची और बांग्लादेश की राजधानी ढाका को दुनिया में सबसे कम रहने लायक शहरों में रखा गया है. सीरिया की राजधानी दमिश्‍क को सूची में सबसे नीचे रखा गया है.

टॉप 10 में हैं ये शहर 
इकनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईयूआई) की रिपोर्ट के अनुसार, दस शीर्ष शहरों में वियना, मेलबर्न, ओसाका, कैलगरी, सिडनी, वैंकूवर, तोक्यो, टोरंटो, कोपेनहेगन और एडिलेड शामिल हैं. यह पहली बार है कि जब किसी यूरोपीय शहर को पहली बार रैंकिंग में शीर्ष पर रखा गया है. शहरों की रैकिंग राजनीतिक और सामाजिक स्थिरता, अपराध, शिक्षा और स्वास्थ्यसेवा तक पहुंच समेत कई कारकों के आधार पर की गई है.

ये भी पढ़ें: US में 25 वर्षीय भारतीय नागरिक की गोली मारकर हत्या, पिता बोले-बेटे को अमेरिका नहीं भेजना चाहता था

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण एशियाई शहरों का प्रदर्शन रहा खराब
ईयूआई के मुख्य अर्थशास्त्री और एशिया के प्रबंध निदेशक सिमॉन बापतिस्त ने कहा, "सूचकांक में दक्षिण एशियाई शहरों का प्रदर्शन खराब रहा. 6 शहरों में हमने दिल्ली (112) को शीर्ष पर और उसके बाद मुंबई (117) को रखा है.