विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 23, 2023

VIDEO : ...जब PM मोदी के पहुंचते ही "मोदी-मोदी" के नारे से गूंज उठी अमेरिकी संसद

पीएम मोदी नेताओं से मिलते रहे और इस बीच मोदी-मोदी के नारे लगते रहे. पीएम मोदी ने जब अपना भाषण दे रहे थे तब बीच-बीच में नारे लगाए जा रहे थे.

Read Time: 3 mins

पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी संसद में पहुंचे. वहां उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. पीएम नरेंद्र मोदी के संसद में पहुंचते ही 'मोदी-मोदी...' के नारे लगने लगे. नारे लगने का सिलसिला करीब दो-तीन मिनट तक चला. उनके संसद को संबोधन के दौरान भी नारे लगते रहे.

संसद में पहुंचने के पश्चात सीनटरों ने खड़े होकर पीएम मोदी को सम्मान दिया. इसके बाद पीएम मोदी नेताओं से मिलते रहे. इस बीच मोदी-मोदी के नारे लगते रहे. पीएम मोदी ने जब अपना भाषण दे रहे थे तब बीच-बीच में नारे लगाए जा रहे थे.    

पीएम मोदी भारतीय समयानुसार देर रात 1:30 बजे अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करने पहुंचे. स्पीकर और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी का स्वागत किया. अमेरिकी कांग्रेस में पीएम मोदी का यह दूसरा संबोधन है. पीएम मोदी ने 8 जून 2016 को पहली बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था.

पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दौर अब AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का है. मैं आपको आज एक और AI से अवगत कराता हूं. इस AI को मैं अमेरिका और इंडिया कहकर बुलाता हूं. उन्होंने कहा कि मैं आपको बता दूं कि भारत आज विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने जा रही है. 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं. मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं. लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों - भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं.

उन्होंने कहा कि सात सालों में बहुत कुछ बदला, लेकिन भारत-US की दोस्ती को गहरा करने की प्रतिबद्धता जस की तस रही. पीएम ने भारत के साथ अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से की. उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है. दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 साल में छठी बार अमेरिका की यात्रा पर हैं. यह उनकी पहली राजकीय यात्रा है. व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत के बाद पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई. इसके बाद दोनों नेताओं ने मीडिया में ज्वाइंट स्टेटमेंट दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 4 बजे पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा गया है.

यह भी पढ़ें -

"अमेरिकी सपनों के लिए भारत बराबर का साझीदार": US संसद में बोले पीएम मोदी

लोकतंत्र हमारी रगों मे है, अल्पसंख्यकों के साथ कोई भेदभाव नहीं होता : पीएम मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर जर्मनी ने मोदी 3.0 समारोह का किया आयोजन
VIDEO : ...जब PM मोदी के पहुंचते ही "मोदी-मोदी" के नारे से गूंज उठी अमेरिकी संसद
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;