Video: उत्तर कोरिया की महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने का अनुरोध करते हुए किम जोंग उन के आंसू छलके

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन हाल में आयोजित एक कार्यक्रम के वीडियो में भावुक होकर आंसू पोंछते हुए दिखाई दिए, उन्होंने देश में गिरती जन्म दर से निपटने की कोशिश किए जाने का आह्वान किया.

Video: उत्तर कोरिया की महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने का अनुरोध करते हुए किम जोंग उन के आंसू छलके

उत्तर कोरिया में 2023 में प्रजनन दर 1.8 पर रही है.

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन हाल में आयोजित एक कार्यक्रम के वीडियो में भावुक होकर आंसू पोंछते हुए दिखाई दिए, उन्होंने देश में गिरती जन्म दर से निपटने की कोशिश किए जाने का आह्वान किया. उन्होंने महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने का आग्रह किया.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में वे नीचे देखते हुए और आंसू पोंछते हुए दिख रहे हैं. कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों में से भी कई लोग आंसू बहाते हुए नजर आ रहे हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक रविवार को प्योंगयांग में माताओं के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में किम ने कहा, "जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना हमारी सभी हाउसकीपिंग जिम्मेदारियां हैं जिन्हें हमें माताओं के साथ काम करते समय संभालना है."

उन्होंने माताओं को राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए भी धन्यवाद दिया.

किम ने कहा, "जब मुझे पार्टी और राज्य के काम से निपटने में कठिनाई होती है तो मैं भी हमेशा माताओं के बारे में सोचता हूं."

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष का अनुमान है कि 2023 तक उत्तर कोरिया में प्रजनन दर, या एक महिला से पैदा होने वाले बच्चों की औसत संख्या 1.8 थी. हाल के दशकों के दौरान प्रजनन दर में भारी गिरावट आई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि प्रजनन दर उत्तर कोरिया के समान ही इसमें गिरावट की प्रवृत्ति से जूझ रहे इसके कुछ पड़ोसियों की तुलना में अधिक बनी हुई है.दक्षिण कोरिया में पिछले साल प्रजनन दर गिरकर 0.78 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई, जबकि जापान में यह आंकड़ा घटकर 1.26 रह गया.