विज्ञापन
This Article is From Dec 19, 2016

वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन के बीच नोटबंदी के फैसले पर रोक, दो जनवरी तक टला फैसला

वेनेजुएला में विरोध प्रदर्शन के बीच नोटबंदी के फैसले पर रोक, दो जनवरी तक टला फैसला
राष्ट्रपति मादुरो... (फाइल फोटो)
कराकस: वेनेजुएला में विरोध बढ़ने के साथ समस्या में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देश में बड़े नोटों को चलन से हटाने का फैसला दो जनवरी तक टाल दिया है.

मादुरो ने कल कहा कि 100 बोलिवर का नोट अस्थायी रूप से वैध मुद्रा बनी रहेगी लेकिन कोलंबिया तथा ब्राजील से लगी सीमा बंद रहेगी ताकि माफिया ने जो वेनेजुएला की मुद्रा अपने पास जमा कर रखी है, वे इससे प्रभावित हों. उन्होंने कहा कि यह देश को अस्थिर करने की साजिश है जिसे अमेरिका समर्थन दे रहा है.

मादुरो ने सरकारी टेलीविजन पर कहा, "आप शांति के साथ 100 रुयये के नोट का उपयोग अपनी खरीद और अन्य गतिविधियों के लिये कर सकते हैं." यह नोट 15 यूएस सेंट के बराबर है और वेनेजुएला में कुल मुद्रा का यह 77 प्रतिशत है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के अनुसार वेनेजुएला में मुद्रास्फीति 475 प्रतिशत पर पहुंच गई है जो दुनिया में सर्वाधिक है.

सरकार पुराने नोट से 200 गुना तक उच्च मूल्य वर्ग के नोट की नई मुद्रा जारी करने का प्रयास कर रही थी लेकिन मादुरो ने नये नोट आने से पहले ही 100 बोलिवर नोट पर प्रतिबंध लगा दिया. मादुरो ने कहा कि चार हवाईजहाज नई मुद्रा लेकर विदेश से पहुंचने वाले थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी के चलते इनके पहुंचने में देरी हुई. हालांकि, उन्होंने न तो यह बताया कि मुद्रा कहां से आ रही थी और किस तरह की साजिश की गई. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com