USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार

अमेरिका में हजारों छात्र इजरायली सैन्य अभियान के कारण गाजा में हुई मौतों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये विरोध प्रदर्शन, न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ था, जो कि अब देश भर के कॉलेजों तक पहुंच गया है.

USA: फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन करने वाली भारतीय मूल की छात्रा को पुलिस ने किया गिरफ़्तार

शिवलिंगम अंतर्राष्ट्रीय विकास में सार्वजनिक मामले में मास्टर कर रही हैं.

Pro-Palestine Protests: अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली एक भारतीय मूल की छात्रा अचिंत्य शिवलिंगन को कॉलेज के परिसर में फिलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया है. प्रिंसटन एलुमनी वीकली (पीएडब्ल्यू) के अनुसार, तमिलनाडु में जन्मीं अचिंत्य शिवलिंगन को गुरुवार सुबह प्रदर्शन करने और परिसर में तंबू लगाने के चलते गिरफ्तार किया गया. अचिंत्य शिवलिंगन के साथ एक अन्य छात्र, हसन सईद की भी गिरफ्तारी हुई है.

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता जेनिफर मॉरिल ने कहा कि दो स्नातक छात्रों को अतिक्रमण के आरोप में गिरफ्तार किया गया और उन्हें "तत्काल परिसर से बाहर निकाल दिया गया", उन्होंने कहा कि परिसर में तंबू लगाना विश्वविद्यालय की नीति का उल्लंघन है. दरअसल अमेरिका की कई शीष यूनिवर्सिटी के परिसरों में फिलस्तीन समर्थक प्रदर्शन हो रहे हैं.

हालांकि, उन्हें निकाला नहीं गया है और उन्हें विश्वविद्यालय के स्वामित्व वाले आवास में रहने की अनुमति है. विश्वविद्यालय के एक अन्य प्रवक्ता माइकल हॉचकिस ने डेली प्रिंसटोनियन से इसकी पुष्टि की. शिवलिंगम प्रिंसटन में अंतर्राष्ट्रीय विकास में सार्वजनिक मामलों में परास्नातक की छात्रा हैं, जबकि सैयद पीएचडी कर रहे हैं. 

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता जेनिफर मॉरिल ने एक बयान में छात्रों को "सार्वजनिक सुरक्षा विभाग से गतिविधि बंद करने और क्षेत्र छोड़ने के लिए बार-बार चेतावनी दी गई थी" और अब उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा, उनकी गिरफ्तारी के बाद, अन्य प्रदर्शनकारियों ने अपनी मर्जी से वहां से हटा गए.

अमेरिका में हजारों छात्र इजरायली सैन्य अभियान के कारण गाजा में हुई मौतों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये विरोध प्रदर्शन, न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ था, जो कि अब देश भर के कॉलेजों तक पहुंच गया है.  प्रदर्शनकारी अपने विश्वविद्यालयों से गाजा युद्ध से लाभ कमाने वाली कंपनियों से अलग होने और तत्काल युद्धविराम की वकालत करने का आह्वान कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली एयरपोर्ट पर फर्जी पायलट बन घूम रहा था शख्स, पुलिस ने पकड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video :एक व्हीलचेयर और एक नाव : Paralympian Prachi Yadav के हौसले की कहानी