अमेरिका के बाद, फ़िलिस्तीनी समर्थक छात्रों का विरोध कनाडा, मेक्सिको समेत इन देशों में फैला

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, इन विरोध प्रदर्शनों में लगभग 2,000 लोगों को हिरासत में लिया गया है. हाल के दिनों में, पुलिस ने प्रशासकों के अनुरोध पर कई छात्रों के धरने को जबरन नष्ट कर दिया है, जिसमें न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय का धरना भी शामिल है.

अमेरिका के बाद, फ़िलिस्तीनी समर्थक छात्रों का विरोध कनाडा, मेक्सिको समेत इन देशों में फैला

7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर अभूतपूर्व हमले के बाद गाजा पर इजरायली सैन्य हमले के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन कई देशों में फैल गया है. इन देशों में छात्रों द्वारा किया जा रहा है प्रदर्शन, देखें :

अमेरिका

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

17 अप्रैल से प्रदर्शनकारी कम से कम 40 अमेरिकी विश्वविद्यालय परिसरों में इकट्ठा होने लगे और गाजा पट्टी में बढ़ती मौत की संख्या के विरोध में वो शिविर लगा रहे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, इन विरोध प्रदर्शनों में लगभग 2,000 लोगों को हिरासत में लिया गया है. हाल के दिनों में, पुलिस ने प्रशासकों के अनुरोध पर कई छात्रों के धरने को जबरन नष्ट कर दिया है, जिसमें न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय का धरना भी शामिल है.

फ्रांस

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

पुलिस ने शुक्रवार को देश के शीर्ष राजनीति विज्ञान स्कूल, पेरिस के साइंसेज पो में गाजा समर्थक धरने से प्रदर्शनकारियों को जबरन हटा दिया. अधिकारियों ने बताया कि 91 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साइंसेज पो के अंतरिम प्रशासक जीन बैसेरेस ने इजरायली विश्वविद्यालयों के साथ संस्थान के संबंधों की जांच करने की एक छात्र की मांग को खारिज कर दिया. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शनिवार को साइंसेज पो और अन्य फ्रांसीसी विश्वविद्यालयों में "बहस को रोकने" के लिए विश्वविद्यालय की नाकाबंदी की निंदा की.

जर्मनी 

मध्य बर्लिन में हम्बोल्ट विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने शुक्रवार को हस्तक्षेप किया. पुलिस ने कहा कि कई प्रदर्शनकारियों को दूसरे स्थान पर जाने से इनकार करने के बाद "जबरन" हटा दिया गया. बर्लिन के मेयर काई वेगनर ने विरोध की आलोचना करते हुए एक्स पर कहा कि शहर संयुक्त राज्य अमेरिका या फ्रांस जैसी घटनाओं को नहीं देखना चाहता है.

कनाडा

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

मॉन्ट्रियल, ओटावा, टोरंटो और वैंकूवर सहित कई शहरों में छात्रों ने गाजा में युद्ध के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. पुलिस की मंजूरी की धमकियों के बीच सैकड़ों प्रदर्शनकारी मॉन्ट्रियल के मैकगिल विश्वविद्यालय में पहले और सबसे बड़े शिविर में शामिल हो गए हैं. उन्होंने तब तक वहीं रहने की कसम खाई है जब तक मैकगिल इजराइल के साथ सभी वित्तीय और शैक्षणिक संबंध खत्म नहीं कर देते. 

ऑस्ट्रेलिया

गाजा और इजराइल के सैकड़ों प्रतिद्वंद्वी समर्थक शुक्रवार को सिडनी विश्वविद्यालय में आमने-सामने हो गए और उन्होंने जमकर नारेबाजी की. कुछ तीखी नोकझोंक को छोड़कर विरोध और प्रतिवाद शांतिपूर्ण ढंग से पूरा किया गया. युद्धविराम समर्थक प्रदर्शनकारी विश्वविद्यालय के सामने एक हरे लॉन पर 10 दिनों से डेरा डाले हुए हैं. वो चाहते हैं कि वह इजरायली संस्थानों के साथ संबंध तोड़ दे और हथियार कंपनियों से मिलने वाली फंडिंग को खारिज कर दे.

आयरलैंड में फ़िलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन

ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन विश्वविद्यालय के छात्रों ने शुक्रवार को धरना शुरू किया और इस विरोध को "फिलिस्तीन के साथ एकजुटता शिविर" बताया.

मेक्सिको

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय, यूएनएएम के दर्जनों छात्रों ने गुरुवार को राजधानी में एक शिविर लगाया और "फ्री फ़िलिस्तीन" और "नदी से समुद्र तक, फ़िलिस्तीन जीतेंगे" के नारे लगाए. वो चाहते हैं कि मैक्सिकन सरकार इज़राइल के साथ सभी संबंध तोड़ दे.

स्विट्ज़रलैंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगभग 100 छात्रों ने गुरुवार से लॉज़ेन विश्वविद्यालय में एक इमारत के प्रवेश द्वार पर कब्जा कर लिया और इज़राइल के शैक्षणिक बहिष्कार और गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग कर रहे हैं.