विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2022

कौन है पाकिस्तान की 'लेडी अलकायदा' आफिया सिद्दीकी? जिसकी रिहाई के लिए US में 4 लोग बनाए गए बंधक

आफिया सिद्दीकी को "लेडी अल-कायदा" के नाम से भी जाना जाता है. वह एक पाकिस्तानी नागरिक है, जिसे 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था.

कौन है पाकिस्तान की 'लेडी अलकायदा' आफिया सिद्दीकी? जिसकी रिहाई के लिए US में 4 लोग बनाए गए बंधक
आफिया सिद्दीकी को "लेडी अल-कायदा" के नाम से भी जाना जाता है.
नई दिल्ली:

टेक्‍सास (Texas) के यहूदी उपासनागृह (Synagogue) में बंधक बनाने की घटना के बाद एक सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है कि आफि‍या सिद्दीकी (Aafia Siddiqui) कौन है? फेसबुक पर उपासनागृह में शब्बत मॉर्निंग सर्विस का लाइव स्ट्रीम शुरू होने पर एक व्यक्ति के जोर से बात करने का ऑडियो कैप्चर हुआ है. कानून प्रवर्तन अधिकारियों के अनुसार, बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है. आफिया सिद्दीकी को "लेडी अल-कायदा" (Lady al Qaeda)  के नाम से भी जाना जाता है. वह एक पाकिस्तान (Pakistan) की नागरिक है.

आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था. वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है. 

सिद्दीकी ने अफगानिस्तान में अमेरिकी एजेंटों, सैन्य अधिकारियों को मारने का प्रयास किया था. साथ ही अमेरिका में रह रहे पूर्व पाकिस्तानी राजदूत हुसैन हक्कानी को मारने की साजिश रचने का भी आरोप है. उसे 2011 में सामने आए मेमोगेट स्‍कैंडल के मुख्य संदिग्ध के रूप में भी जाना जाता है. 

US: टेक्सास में सिरफिरे ने 4 लोगों को बनाया बंधक, एक को छोड़ा, पाक वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग

मेमोगेट कांड 2011 में तब सामने आया जब पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी मंसूर एजाज ने दावा किया था कि तत्‍कालीन यूएस ज्‍वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से 'एंटी आर्मी' मेमो मिला था. 

सिद्दीकी 2018 में उस वक्‍त खबरों में थी, जब इस्लामाबाद और वाशिंगटन डीसी के बीच चिकित्सक डॉ. शकील अफरीदी की अदला-बदली करने के लिए एक "सौदे" की खबरें आईं, जिन्होंने 2011 में आफिया के साथ अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने के लिए अमेरिका की सहायता की थी. 

एक कानून प्रवर्तन अधिकारी के अनुसार, टेक्सास के कोलीविले में बेथ इजराइल कांग्रेगेशन में कम से कम चार लोगों को बंधक बनाया गया है. बंधकों में एक रब्बी भी शामिल है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
कौन है पाकिस्तान की 'लेडी अलकायदा' आफिया सिद्दीकी? जिसकी रिहाई के लिए US में 4 लोग बनाए गए बंधक
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com