विज्ञापन
This Article is From Mar 02, 2012

भारत में विशेष सेना का अमेरिकी दावा, भारत का इनकार

वाशिंगटन: भारत ने शुक्रवार को एक अमेरिकी कमांडर के उस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से निपटने के लिए अमेरिका की विशेष सेना भारत में मौजूद है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र के कमांडर एडमिरल रोबर्ट विल्लार्ड के दावे 'तथ्यात्मक रूप से गलत' हैं।

विल्लार्ड ने कहा है कि अमेरिका की विशेष सेना की टीमें भारत के अलावा चार दक्षिण एशियाई देशों में मौजूद हैं। वर्ष 2008 के मुम्बई हमले के आरोपी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा पर नियंत्रण के लिए विशेष अमेरिकी सेना भारत की मदद कर रही है।

एक बयान में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "जहां तक भारत का सवाल है तो यह रिपोर्ट तथ्यात्मक रूप से गलत है।" उन्होंने कहा, "अमेरिका की सशस्त्र सेना की टीम पूर्व में कभी भी भारत में नहीं रही है और न ही ऐसी कोई टीम वर्तमान में देश में मौजूद है।"

अमेरिकी कांग्रेस में एक सुनवाई के दौरान विल्लार्ड ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग के लिए टीमें तैनात की गई हैं, विशेषकर समुद्री क्षेत्रों में।

विल्लार्ड ने कहा, "हमारे पास वर्तमान में विशेष सैन्य सहयोग टीमें है जो नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव के साथ-साथ भारत में तैनात हैं।" उन्होंने कहा, "हम भारत के साथ आतंकवाद से लड़ने की क्षमता के संदर्भ में बहुत करीब से काम कर रहे हैं, विशेषकर समुद्री क्षेत्रों में। सरकारी स्तर पर भी हम करीब से काम रहे हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह सम्पर्क रक्षा मंत्रालय के स्तर पर हो बल्कि अन्य एजेंसियां उन्हें आतंकवाद और उपद्रव से जुड़े गतिविधियों को रोकने में मदद कर रही हैं।"

विल्लार्ड ने कहा, "लश्कर-ए-तैयबा एक बहुत ही खतरनाक संगठन है, इसलिए वह एक गम्भीर चुनौती है और इस पर नियंत्रण के लिए हम क्षेत्र के राष्ट्रों के साथ बहुत ही करीब से काम कर रहे हैं।"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com