विज्ञापन
Story ProgressBack

अमेरिका-चीन में भारी तनाव के बीच नैंसी पेलोसी एक दिवसीय यात्रा खत्‍म कर ताइवान से रवाना, 10 बातें

अमेरिका की प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने बुधवार को कहा कि उनकी प्रतिनिधिमंडल की ताइवान की यात्रा इस द्वीप के लिए उनका समर्थन जताने के लिए है. उनकी एक दिन की यात्रा आज समाप्‍त हुई लेकिन इसने चीन और अमेरिका के बीच तनाव को बढ़ा दिया है.

Read Time:3 mins

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का है चीन

अमेरिका की प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने बुधवार को कहा कि उनकी प्रतिनिधिमंडल की ताइवान की यात्रा इस द्वीप के लिए उनका समर्थन जताने के लिए है. उनकी एक दिन की यात्रा आज समाप्‍त हुई लेकिन इसने चीन और अमेरिका के बीच तनाव को बढ़ा दिया है. चीन, अमेरिकी नेता की ताइवान यात्रा को अपनी संप्रभुता पर हमले की तरह देख रहा है. इस बीच, चीन की धमकियों के बीच ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन (Tsai Ing Wen) ने कहा है, "हम झुकेंगे नहीं".

ये हैं इस बड़ी खबर की 10 बातें 
  1. नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने ताइवान (Taiwan) की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन संग (Tsai Ing Wen) मुलाकात के दौरान कहा, " आज हमारा प्रतिनिधिमंडल ताइवान आया है यह स्पष्ट करने के लिए कि हम ताइवान को लेकर अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे नहीं हटेंगे और हमें अपनी दोस्ती पर गर्व है." नैन्सी पेलोसी राष्ट्रपति पद के बाद दूसरे स्थान पर आती हैं और पिछले 25 साल में ताइवान की यात्रा करने वाली अमेरिका की सबसे उच्च स्तर की चुनी हुई नेता हैं.  इस यात्रा से चीन और अमेरिका के बीच कूटनीतिक विवाद शुरू हो गई है.  
  2. चीन ने भी ताइवान के आस-पास लाइव-फायर मिलिट्री ड्रिल्स की घोषणा की है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार यह ताइवान के मुख्य बंदरगाहों और शहरी इलाकों को खतरे में डाल सकती है.  
  3. एक समय पर चीनी ऑपरेशन्स का ज़ोन ताइवान के 20 किलोमीट पर रह जाएगा.  पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तरफ से जारी सैन्य अभ्यास की जानकारी में यह सामने आया है.  
  4. इस इलाके में विवाद और गलतफहमियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ताइवान के अधिकारियों ने जनता से शांति बनाए रखने को कहा है.  कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय करीब से तैयारियों का जायजा ले रहा है और अपनी क्षमता मजबूत कर रहा है. जरूरत पड़ने पर समय रहते उचित जवाब दिया जाएगा. 
  5. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि चीन के सैन्य अभ्यास से ताइवान की समुद्री सीमा का उल्लंघन होगा.  यह इंटरनेशनल ऑर्डर को उकसाने की हरकत है.  
  6. नैन्सी पलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में चीन ने ताइवान के फल और मछली आयात पर प्रतिबंध लगा दिए हैं और शिपमेंट रोक दिए हैं.   
  7. दक्षिण-पूर्वी एशिया के विदेश मंत्री यह भी देखेगें कि ताइवान को लेकर बढ़ रहे तनाव को कैसे कम किया जाए. इसे लेकर आज एक क्षेत्रीय वार्ता हो रही है.  एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स ( ASEAN) ने फनोम पेन्ह (Phnom Penh) में म्यांमार संकट पर विचार के लिए बैठक रखी थी.  
  8. चीन ने कहा है कि वो एक दिन स्वशासित, लोकतांत्रिक ताइवान को अपने कब्जे में ले लेगा, चाहे इसके लिए बल का प्रयोग ही क्यों ना करना पड़े.  चीन वैश्विक मंच पर ताइवान को अलग-थलग करने की कोशिश करता है और ताइपे के साथ दूसरे देशों को आधिकारिक संबंधों से रोकता है.  
  9. ताइवान के 23 मिलियन लोग लंबे समय से घुसपैठ की संभावना के साए में जी रहे हैं और मौजूदा राष्ट्रपति शी चिनफिंग के शासन में यह डर और बढ़ गया है.  
  10. जापान ने ताइवान के नज़दीक चीन के सैन्य अभ्यास पर चिंता जताई है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK Election: लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत का अनुमान, ऋषि सुनक की पार्टी की बड़ी हार- एग्जिट पोल
अमेरिका-चीन में भारी तनाव के बीच नैंसी पेलोसी एक दिवसीय यात्रा खत्‍म कर ताइवान से रवाना, 10 बातें
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com