US प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी पद से बेदखल, शटडाउन रोकने में था अहम रोल

अमेरिकी सदन के 234 साल के इतिहास में यह पहली बार है कि जब किसी स्पीकर (US House Speaker Kevin McCarthy) को वोटिंग के जरिए पद से हटाया गया है. उनको हटाने के समर्थन में वोट सिर्फ कुछ दक्षिणपंथी रिपब्लिकन कट्टरपंथियों ने ही किया.

US प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी पद से बेदखल, शटडाउन रोकने में था अहम रोल

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी

रिपब्लिकन पार्टी के सांसद केविन मैक्कार्थी (US House Speaker Kevin McCarthy) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटा दिए गए हैं. मंगलवार को मैक्कानी को अध्यक्ष पद से हटाने के पक्ष में लाए गए प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. अमेरिकी सदन के 234 साल के इतिहास में केविन मैक्कार्थी मतदान के जरिए प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद से हटाए जाने वाले पहले स्पीकर हैं. अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी को इस तरह से वोटिंग के जरिए पद से हटाया गया है. पार्टी के कुछ सांसदों के इस कदम ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव में निश्चित रूप से डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले रिपब्लिकन के बीच अंदरूनी कलह को उजागर कर दिया है.
 

ये भी पढे़ं-"भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहता, रचनात्मक संबंध जारी रखेंगे" : कनाडा PM जस्टिन ट्रूडो

वोटिंग के जरिए पद से हटाए गए स्पीकर

रिपब्लिकन मैकार्थी को उनकी अपनी ही पार्टी के सांसदों के गुस्से का शिकार होना पड़ा है. मैकार्थी ने गवर्नमेंट शटडाउन को रोकने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ मिल कर रास्ता निकाला और टेंप्रोरी फंडिंग बिल पास कराया. मैकार्थी के स्पीकर बनने के समय से ही नाराज़ चल रहे फ्लोरिडा के धुर दक्षिणपंथी सांसद और ट्रंप समर्थक मैट गैट्ज़ ने मैकार्थी को हटाने के लिए सदन में प्रस्ताव पेश कर दिया. आरोप लगाया कि वे डेमोक्रेट्स को फ़ायदा पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं. 208 डेमोक्रेट्स के साथ 8 धुर दक्षिणपंथी रिपब्लिकन्स ने वोट कर मैकार्थी को स्पीकर पद से हटा दिया. मैकार्थी के ख़िलाफ़ 216 वोट गए जबकि पक्ष में 210 वोट पड़े.

 केविन ने पिछले हफ्ते अमेरिका में सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए स्टॉप गैप फंडिंग बिल को प्रतिनिधि सभा में पारित कराने में अहम भूमिका निभाई थी. इसी बात से कुछ रिपब्लिकन्स नाराज थे.इसी वजह से उन्होंने केविन मैक्कार्थी को पद से हटने का समर्थन किया. दरअसल प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिन पार्टी बहुत में है. 

केविन को हटाने के लिए 7 रिपब्लिकन सांसदों ने किया वोट

 केविन मैक्कार्थी ने अपना चैंबर छोड़ते हुए किसी भी टिप्पणी से इनकार कर दिया. फ्लोरिडा कंजर्वेटिव मैट गेट्ज़ ने केविन के खिलाफ वोट करने के बाद कहा कि मैक्कार्थी के डाउन होने की वजह से उन पर कोई भी भरोसा नहीं कर रहा है.केविन मैक्कार्थी ने कई विरोधाभासी वादे किए, और जब वे उनको पूरे नहीं कर सके, तो वह हार गए.  रिपोर्ट्स के मुताबिक केविन मैक्कार्थी को पद से हटाने के समर्थन में 7 रिपब्लिकन सांसदों ने वोट किया और सभी डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी उनको पद से हटाने के पक्ष में मतदान किया. हालांकि केविन ने डेमोक्रेटिक सांसदों से उनके पक्ष में वोटिंग की अपील की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-"कांग्रेस में बहुत सम्मान मिला था..." :BJP नेता बीरेंद्र सिंह ने बताया हरियाणा में JJP से क्या है दिक्कत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)