विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2012

गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी में मारे गए छह लोगों में से चार भारतीय

वाशिंगटन: विस्कोन्सिन स्थित गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी में मारे गये छह लोगों में से चार व्यक्ति भारतीय नागरिक थे। इनमें से एक व्यक्ति हाल ही में भारत से यहां आया था। भारतीय दूतावास ने गोलीबारी में मारे गये लोगों के नामों की घोषणा कर दी है लेकिन यह पुष्टि नहीं की है कि इनमें से कौन भारतीय थे।

इस हादसे में मारे गए लोगों में सीता सिंह (41 वर्षीय पुरूष), रंजीत सिंह (49 वर्षीय पुरूष), सतवंत सिंह कलेका (62 वर्षीय पुरूष), प्रकाश सिंह (39 वर्षीय पुरूष), परमजीत कौर (41 वर्षीय महिला) और शोबैक सिंह (84 वर्षीय पुरूष) शामिल हैं।

दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि इस बीच, दो वरिष्ठ भारतीय अधिकारी, वाशिंगटन के भारतीय दूतावास में सामुदायिक मामलों के मंत्री दत्ता पडसालगीकर और शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास में वाणिज्य दूत एनजे गंगटे ने मंगलवार को घटनास्थल का दौरा किया और स्थानीय अधिकारियों, एफबीआई और सामुदायिक प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

इससे पहले, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अमेरिका में भारतीय राजदूत निरूपमा राव को मंगलवार की सुबह फोन किया। राव ने बादल को आश्वासन दिया कि ओक क्रीक में हुए इस हादसे के पीड़ितों के लिए दूतावास सभी तरह से संभावित सहयोग करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पैट्रिक वेनटरेला ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘‘हम मारे गये लोगों तथा घायलों, उनके परिवार वालों और सिख समुदाय के साथ हैं। खास कर एक पूजा स्थल पर ऐसी घटना होना बेहद दुखद है। अमेरिकी समाज में धार्मिक स्वतंत्रता और धार्मिक सहिष्णुता मूलभूत आधार हैं।’’

एक अन्य बयान में इंडियन नेशनल ओवरसीज कांग्रेस (आईएनओसी-यूएसए) ने विस्कोन्सिन में हुए इस नृशंस कृत्य की‘जोरदार निंदा’की है। आईएनओसी के अध्यक्ष जॉर्ज अब्राहम ने कहा‘‘ओक क्रीक में गुरूद्वारे में हुई हिंसा निंदनीय है और हमारे जैसे सभ्य समाज में इसका कोई स्थान नहीं है।’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com