रूसी हमले की आशंका के बीच अमेरिकी दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों से 'जल्‍द से जल्‍द' देश छोड़ने की अपील की

किसी भी समय युद्ध छिड़ने की आशंका व्‍यक्‍त करते हुए यूक्रेन  (Ukraine) में अमेरिकी दूतावास (US embassy in Ukraine) ने बुधवार को पूर्व सोवियत देश में अपने नागरिकों से जल्‍द से जल्‍द निकलने का आग्रह किया है.

रूसी हमले की आशंका के बीच अमेरिकी दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों से 'जल्‍द से जल्‍द' देश छोड़ने की अपील की

पूरे घटनाक्रम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को रूस को चेतावनी दी

कीव (यूक्रेन):

किसी भी समय युद्ध छिड़ने की आशंका व्‍यक्‍त करते हुए यूक्रेन  (Ukraine) में अमेरिकी दूतावास (US embassy in Ukraine) ने बुधवार को पूर्व सोवियत देश में अपने नागरिकों से जल्‍द से जल्‍द निकलने का आग्रह किया है. दूतावास ने एक बयान में कहा, "अमेरिकी दूतावास ने यूक्रेन में अमेरिकी नागरिकों से वाणिज्यिक या अन्य निजी तौर पर उपलब्ध परिवहन विकल्पों का उपयोग करके जल्‍द से जल्‍द प्रस्थान करने पर विचार करने का आग्रह किया है."

Ukraine के लिए Russia के सामने डटी NATO सेना, 'युद्ध की तैयारी' में यूरोप के कई देश

बता दें कि यूक्रेन की सीमा पर रूस ने करीब एक लाख से भी ज्‍यादा सैनिकों और भारी हथियारों का जखीरा तैनात कर रखा है जिसे लेकर अमेरिका और अन्‍य पश्‍च‍िमी देशों का मानना है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को रूस को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उसने यूक्रेन में दाखिल होने की कोशिश की तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, ‘मैंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि रूस अगर यूक्रेन में प्रवेश करने का फैसला लेता है तो उसे बेहद गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, जिनमें कड़े आर्थिक प्रतिबंध भी शामिल हैं. यही नहीं, मैं पूर्वी क्षेत्र (पोलैंड, रोमानिया आदि) में अमेरिकी सेना और नाटो की मौजूदगी बढ़ाने में भी गुरेज नहीं करूंगा.'

Russia-Ukraine के बीच युद्ध रोक सकता है India, बाइडेन ने कहा युद्ध हुआ तो बदल जाएगी दुनिया

दो दिन पहले अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने संभावित रूसी आक्रमण की चिंताओं के बीच कीव में अपने राजनयिकों के परिवारों को यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा था। जर्मनी ने कहा कि अगर वे चाहें तो अपने नागरिकों की निकलने में भी मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Explainer: Ukraine के लिए Russia से क्यों भिड़ रहा US?
यूरोप इन दिनों शीत युद्ध के बाद के अपने सबसे गंभीर सुरक्षा संकट से गुज़र रहा है. पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन को लेकर दुनिया के दो सबसे ताकतवर देश अमरीका और रूस एक बार फिर आमने -सामने हैं. अमेरिका का कहना है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. यूक्रेन के पड़ोसी देश बेलारूस में रूस समर्थित सरकार है और वहां सैन्य अभ्यास के नाम पर रूसी सेनाओं का जमावाड़ा बढ़ता जा रहा है. कई बड़े यूरोपीय देशों का कहना है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो वो ऐसी स्थिति में अमरीका का साथ देंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)