विज्ञापन
This Article is From Apr 16, 2017

अमेरिका ने की उत्तर कोरिया के ‘नाकाम’ मिसाइल परीक्षण की पुष्टि

अमेरिका ने की उत्तर कोरिया के ‘नाकाम’ मिसाइल परीक्षण की पुष्टि
उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण...
वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने उत्तर कोरिया द्वारा एक मिसाइल परीक्षण किये जाने की पुष्टि करते हुए कहा है कि प्रक्षेपण करीब करीब तत्काल ही असफल हो गया.

यूएस पैसेफिक कमांड ने एक बयान में बताया ‘‘मिसाइल में करीब करीब तुरंत ही विस्फोट हो गया. मिसाइल किस प्रकार की थी, इसका आकलन किया जा रहा है.’’ बयान के अनुसार, यूएस पैसेफिक कमांड ने अब तक जो आकलन किया है उसके अनुसार, उत्तर कोरिया ने 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार, 21 बज कर 21 मिनट पर मिसाइल प्रक्षेपित की. यूएस पैसेफिक कमांड के प्रवक्ता सीडीआर डेव बेनहैम ने बताया ‘‘बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण सिन्पो के करीब किया गया.’’

बेनहैम ने कहा कि यूएस पैसेफिक कमांड सुरक्षा बनाए रखने के लिए कोरिया गणराज्य तथा जापान में अपने सहयोगियों के साथ करीब से काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105 वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों का प्रदर्शन किया था. समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नयी अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी.

इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका सैन्य दल इस मिसाइल प्रक्षेपण से अवगत हैं. मैटिस ने कहा ‘‘राष्ट्रपति और उनका सैन्य दल उत्तर कोरिया के नवीनतम असफल मिसाइल प्रक्षेपण के बारे में जानते हैं. राष्ट्रपति ने कोई टिप्पणी नहीं की है.’’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com