अमेरिकी सेना के डॉक्टर ने की रूस के लिए जासूसी... बीवी ने भी दिया साथ : रिपोर्ट

अभियोजकों ने कहा कि दंपति रूसी सरकार को अमेरिकी सरकार और सेना से जुड़े व्यक्तियों की मेडिकल हालत से जुड़ी जानकारी देने में मदद करना चाहते थे.

अमेरिकी सेना के डॉक्टर ने की रूस के लिए जासूसी... बीवी ने भी दिया साथ : रिपोर्ट

पति और पत्नी पर अमेरिकी सेना और सरकार से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लीक करने का आरोप है (प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिकी सेना (US Army) के एक डॉक्टर और उनकी बीवी पर रूस (Russia) के लिए जासूसी का आरोप लगाया गया है. अमेरिकी सेना के एक मेजर डॉक्टर और उनकी पत्नी पर अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने रूसी सरकार को जानकारी देने का आरोप लगाया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जेमी ली हेनरी और एना गैब्रिएलियन पर एक सैन्य अस्पताल में मरीजों के बारे में गोपनीय जानकारी साझा करने की योजना बनाने का आरोप है. रिपोर्ट के अनुसार, हेनरी और उनकी पत्नी गैब्रिएलियन ने कथित तौर पर एक अंडरकवर फैड्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (FBI) एजेंट को बताया कि वे रूस के लिए देशभक्ति से प्रेरित थे. 

बीबीसी ने कहा कि पति और पत्नी पर मैरीलैंड के बाल्टीमोर की एक अदालत में दायर एक अभियोग में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लीक करने की साजिश का आरोप लगाया था. जिसे गुरुवार को उनकी गिरफ्तारी के बाद हटा दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अभियोजकों ने कहा कि दंपति रूसी सरकार को अमेरिकी सरकार और सेना से जुड़े व्यक्तियों की चिकित्सा स्थितियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करना चाहते थे और हेनरी ने निजी मेडिकल रिकॉर्ड पाने के लिए अपने आपको सुरक्षित करने की भी योजना बना ली थी. हेनरी ने एक बड़े सैन्य फ़ोर्ट ब्रैग अस्पताल में काम किया था जबकि उनकी पत्नी गेब्रियलियन पर बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिन्स अस्पताल की जानकारी लीक करने का आरोप है, जहां वह काम करती हैं।
गेब्रियलियन पर एजेंट को यह बताने का भी आरोप है कि उन्होंने अमेरिका द्वारा यूक्रेनी सेना को दिए गए पिछले प्रशिक्षण के बारे में जानकारी साझा कर सकती है।
अगर दोनों दोषी पाए जाते हैं, तो दोनों को अधिकतम पांच साल जेल की सजा मिल सकती है।