विज्ञापन
This Article is From Jun 23, 2015

गाजा में इस्राइल और फिलस्तीन - दोनों ने ही किए युद्ध अपराध : संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

गाजा में इस्राइल और फिलस्तीन - दोनों ने ही किए युद्ध अपराध : संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट
गाजा संघर्ष की फाइल फोटो
जिनीवा: पिछले साल गाजा में हुए भीषण संघर्ष को लेकर संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट के मुताबिक संघर्ष के दौरान दोनों ही पक्षों - यानी इस्राइल और फिलस्तीन - की ओर से युद्ध अपराध किए गए, जिनमें 2,300 से अधिक लोग मारे गए थे। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि संघर्ष में अभूतपूर्व संख्या में महिलाएं और बच्चे मारे गए।

साल 2014 के संघर्ष पर यूएन कमीशन ऑफ इनक्वायरी (सीओआई) के सदस्य दोउदोउ डेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 2014 की गर्मियों में हुआ संघर्ष बहुत लंबा और हिंसक था और अभूतपूर्व संख्या में लोग मारे गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

सीओआई में कहा गया है कि इसने ठोस सूचना जुटाई है और इस बारे में विश्वसनीय आरोप हैं कि दोनों पक्षों ने संघर्ष के दौरान युद्ध अपराध किए थे। 50 दिन तक चले संघर्ष में 1,462 नागरिकों सहित 2,251 से अधिक फिलस्तीनी मारे गए थे और 11,231 घायल हुए थे, जबकि 73 इस्राइली मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर सैनिक थे।

कमीशन की अध्यक्ष मेरी मैकगोवान डेविस ने बताया कि इस्राइल ने 6,000 से अधिक हवाई हमले किए और टैंक तथा तोप के करीब 50,000 गोले दागे गए। इस संघर्ष में मारे गए फिलस्तीनी नागरिकों में एक तिहाई बच्चे थे। वहीं फिलस्तीनी सशस्त्र संगठनों ने इस्राइल की ओर 4,881 रॉकेट और 1,753 मोर्टार दागे। इसमें छह नागरिक मारे गए, जबकि कम से कम 1,600 लोग घायल हुए।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन ने सितंबर 2014 में सीओआई को नियुक्त किया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com