Putin की बेटियों पर EU के प्रतिबंध लगेंगे! Ukraine War की वैश्विक निंदा के बाद हो रही चर्चा

पुतिन (Putin) की बेटियां (Daughters) अधिकतर गुप्त तरीके से रहती हैं और उनके अलग आखिरी नाम हैं, रूस (Russia) की संसद की ओर से उनके नाम कभी पुख्ता नहीं किए गए या युवा अवस्था के उनके फोटो भी सार्वजनिक नहीं किए गए.   

Putin की बेटियों पर EU के प्रतिबंध लगेंगे! Ukraine War की वैश्विक निंदा के बाद हो रही चर्चा

EU की तरफ से प्रस्तावित प्रतिबंधों को सभी 27 देशों की मंजूरी मिलनी ज़रूरी है (File Photo)

यूरोपीय यूनियन (EU), रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) की बेटियों (Daughters) पर प्रतिबंध (Sanctions) लगाने के बारे में चर्चा कर रहा है. इस मामले से संबंधित लोगों के अनुसार, यूक्रेन (Ukraine) से वापस लौट रहे रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेनी नागिरकों की हत्या पर प्रतिक्रिया देने की तैयारी में इस मुद्दे पर विचार किया जा रहा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, प्रस्तावित प्रतिबंध सूची में, जिसे यूरोपीय सरकारों से मंजूरी मिलनी है, उसमें दर्जनों व्यक्तियों के नाम शामिल हैं, जिनमें राजनैतिक, व्यापारिक हलकों के लोग और उनके परिवार के सदस्य हैं. साथ ही कई प्रोपेगेंडा से जुड़े लोग भी शामिल हैं.  

पुतिन की बेटियों कैटरीना और मारिया (Katerina and Maria) पर  प्रतिबंध मोटे तौर पर एक बिंबात्मक कदम होगा, क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या रूस से बाहर उनकी बड़ी संपत्तियां हैं भी या नहीं, लेकिन यह राष्ट्रपति पुतिन का ध्यान आकर्षित करने के लिए है. पुतिन की बेटियां अधिकतर गुप्त तरीके से रहती हैं और उनके अलग आखिरी नाम हैं, रूस की संसद की ओर से उनके नाम कभी पुख्ता नहीं किए गए या युवा अवस्था के उनके फोटो भी सार्वजनिक नहीं किए गए.   

2015 में पुतिन ने अपनी बेटियों के बारे में कुछ जानकारियां सार्वजनिक की थीं, जिसमें बताया गया था कि दोनों ने रूस की यूनीवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया है और उन्हें कई भाषाएं आती हैं. इस मामले से जुड़े लोगों के अनुसार, मारिया वोरोन्तसोवा, पुतिन की बड़ी बेटी है, यह नोमेन्को में सहभागी है. यह मुख्य तौर से स्वास्थ्य क्षेत्र में रूस के  निजी निवेश के प्रोजक्ट में शामिल है. कैटरीना तिखाओनोवा मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट चलाती है. 

रूस की संसद क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने एक टेक्ट संदेश के जरिए कहा कि उन्हें इस प्रस्ताव की जानकारी नहीं है और वो देखेंगे कि आधिकारिक तौर से क्या प्रकाशित होता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरोपीय संघ रक्षा क्षेत्र में दर्जन भर से अधिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की सोच रहा है और चार बैंक जिन्हें ग्लोबल पेमेंट सिस्टम स्विफ्ट से काट दिया गया है, लेकिन उनपर पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगे हैं, उन पर भी प्रतिबंध सख्त किए जाएंगे. इनमें VTB Bank PJSC भी शामिल है. यूरोपीय संघ रूस से कोयला आयात पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दे रहा है. प्रतिबंधों के मसौदे को यूरोपीय संघ के सभी 27 देशों से मंजूरी मिलने की ज़रूरत है.