'आतंकियों से अलग नहीं रूस का रवैया', UNSC में बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की; 10 बड़ी बातें

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने संबोधन के दौरान रूस पर जमकर निशाना साधा. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने कहा कि रूस का रवैया आतंकियों से अलग नहीं है.

'आतंकियों से अलग नहीं रूस का रवैया', UNSC में बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की; 10 बड़ी बातें

रूस पर अधिक प्रतिबंध और यूक्रेन को अधिक हथियार देने की तैयारी में है अमेरिका.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने संबोधन के दौरान रूस पर जमकर निशाना साधा. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने कहा कि रूस का रवैया आतंकियों से अलग नहीं है. उन्‍होंने कहा कि दुनिया को यू्क्रेन का पूरा सच जानना अभी बाकी है.

रूस-यूक्रेन मामले से जुड़ी 10 बातें

  1. सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित किया. बुचा में बड़े पैमाने पर नागरिकों की हत्या को लेकर उन्होंने कहा, रूस का रवैया आतंकवादियों से अलग नहीं है. जेलेंस्की ने कहा कि Bucha शहर को रूसी सेना के कब्जे से छुड़ाने के बाद वहां पर सामूहिक कब्रें मिली हैं. लोगों के शव मिले हैं. कम से कम 300 नागरिक मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि बोरोडंका और अन्य शहरों में भी हताहतों की संख्या बढ़ सकती है.

  2. ज़ेलेंस्की ने अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा, "मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम सबसे पूर्ण, पारदर्शी जांच में रुचि रखते हैं. जिसके परिणाम पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ज्ञात और समझाए जाएंगे." उन्‍होंने कहा, 'दुनिया को यू्क्रेन का पूरा सच जानना अभी बाकी है.'जेलेंस्‍की ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की मांग की. उन्‍होंने कहा कि या तो रूस को बाहर फेंक दो या अगर आप कुछ नहीं कर सकते तो खुद को भंग कर लो.

  3. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि अमेरिका अब यूक्रेन, यूरोपीय देशों और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के अन्य भागीदारों के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस के निलंबन की मांग करेगा.

  4. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने बुचा में हुई मौतों को लेकर रूस के खिलाफ युद्ध अपराध के मुकदमे (war crimes trial) तथा और अधिक प्रतिबंधों का आह्वान किया है.

  5. यूरोपियन यूनियन ने सूबूत जुटाने के लिए जांचकर्ताओं की एक टीम यूक्रेन भेजने की पेशकश की है.EU ने कहा है कि वह मॉस्‍को के खिलाफ नए दंडात्‍मक उपायों पर चर्चा कर रहा है. एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि ईर्यू की ओर से रूस पर तेल और कोल प्रतिबंध पर विचार किया जा रहा है. 

  6. उधर, मॉस्‍को ने युद्ध में आम लोगों की मौतों की जिम्‍मेदारी लेने से इनकार किया है. रूस ने दावा किया है कि बुचा और कीव उपनगर के अन्‍य इलाकों के शवों की तस्‍वीरें फर्जी हैं.

  7. इस बीच, यूरोपीय आयोग ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव किया, जिसमें प्रतिवर्ष 4 अरब यूरो के कोयले पर आयात प्रतिबंध शामिल है. 

  8. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि मास्को पर अधिक प्रतिबंध, यूक्रेन के लिए अधिक हथियार, और रूसी सैनिकों द्वारा कथित युद्ध संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ कई मोर्चों पर दबाव बना रहा है. सुलिवन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, इस मोड़ पर हमारा मानना है कि रूस अपने युद्ध के उद्देश्य को संशोधित कर रहा है. वे पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के कुछ हिस्सों" पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है.

  9. यूक्रेन के Bucha में हत्याओं के मामले में जर्मनी ने 40 रूसी दूतों को निष्कासित किया है और कहा कि सहयोगियों के साथ अगले कदमों की तैयारी की जा रही है.

  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष नफ्ताली बेनेट से बात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन की मौजूदा स्थिति सहित विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर विस्तृत चर्चा की.