विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2022

Russia अब Ukraine को दे रहा 'परमाणु युद्ध की धमकी', Putin खुद कर रहे निगरानी

Russia Ukraine Crisis: रूस की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूस से ताजा सैन्य अभ्यास में युद्धपोतों,पनडुब्बियों और लड़ाकू विमानों से मिसाइलें दागी जाएंगी और ज़मीन से भी समुद्र और ज़मीन के निशानों को भेदा जाएगा. 

Russia के Nuclear सैन्य अभ्यास की पुतिन खुद कर रहे हैं निगरानी

रूस (Russia) ने यूक्रेन की सीमा (Ukraine Border) पर राष्ट्रपति पुतिन (Putin) की देखरेख में रणनीतिक परमाणु बलों का सैन्य (Nuclear Exercise) अभ्यास शुरू कर दिया है. इससे यह समझा जा रहा है कि रूस यूक्रेन को अपनी परमाणु शक्ति से डराना चाह रहा है. इससे पहले रूस की संसद ने पुतिन को देश के बाहर बल का प्रयोग करने की अनुमति दे दी थी. एक दिन पहले पुतिन ने यूक्रेन के दो क्षेत्रों को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता दी थी. पुतिन ने कहा था कि ये क्षेत्र अब यूक्रेन और उनके संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं. इससे रूस ने अमेरिका और पश्चिमी देशों की चेतावनी को पूरी तरह से अनसुना कर यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को सीधा निमंत्रण दिया है. उधर अमेरिका ने यूक्रेन के चारों ओर तैनात सेना पर "हमले के लिए तैयार" होने का आरोप लगाया है.  

पश्चिमी देश रूस की रूस के साथ युद्ध की चिंता बढ़ती जा रही है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने उन्हें बताया है कि उन्हें अभी भी यकीन है कि "रूस किसी भी समय यूक्रेन पर हमला" शुरू कर सकता है. जो बाइडेन ने इस मुद्दे पर अपने वरिष्ठ सलाहकारों के साथ चर्चा भी की है.  

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार रूस की तरफ से जानकारी दी गई है कि रूस से ताजा सैन्य अभ्यास में युद्धपोतों,पनडुब्बियों और लड़ाकू विमानों से मिसाइलें दागी जाएंगी और ज़मीन से भी समुद्र और ज़मीन के निशानों को भेदा जाएगा. 

शक्तिशाली  G7 देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि उन्हें रूस की तरफ से सेना को पीछे हटाने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं और पूर्वी यूरोप के इस इलाके में रूस की सैन्य गतिविधियां बेहद चिंतित करने वाली हैं.

इस बीच यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) के बीच अमेरिका और कनाडा ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने मंगलवार को रूस के खिलाफ कई आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन पर आक्रामण करने और उकसाने का भी आरोप लगाया. रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि "इसमें कोई संदेह नहीं है कि रूस आक्रामण कर रहा है. इसलिए, हम उन चुनौतियों के बारे में स्पष्ट हैं जिनका हम सामना कर रहे हैं."

वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "रूस के खुलेआम उकसावे दुनिया में सुरक्षा और शांति के लिए खतरा हैं." रूस-यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई प्रतिबंध "यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता बहाल होने तक लागू रहेंगे."

यह भी देखें :- रवीश कुमार का प्राइम टाइम: क्या अमेरिका यूक्रेन को लेकर रूस से युद्ध करेगा? 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
Russia अब Ukraine को दे रहा 'परमाणु युद्ध की धमकी', Putin खुद कर रहे निगरानी
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com