ब्रिटेन में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की थालियों और छुरी-कांटा पर प्रतिबंध लगाने की योजना

देश में 12 सप्ताह तक सार्वजनिक परामर्श लेने के प्रस्तावों के तहत प्लास्टिक की थालियों और छुरी-कांटों का इस्तेमाल करने वाले व्यवसायों और उपभोक्ताओं को इसके बजाए अधिक स्थायी विकल्पों को अपनाने की आवश्यकता होगी.

ब्रिटेन में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की थालियों और छुरी-कांटा पर प्रतिबंध लगाने की योजना

ब्रिटेन में एकल उपयोग वाली थालियों और छुरी-कांटों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन:

ब्रिटेन में सार्वजनिक परामर्श के तहत एकल उपयोग वाली थालियों और छुरी-कांटों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामले के विभाग (डीईएफआरए) ने कहा कि प्लास्टिक की थाली, छुरी-कांटा, एक्सट्रूडेड पॉलीस्टायर्न कप और खाद्य तथा पेय कंटेनर सहित सभी परिहार्य प्लास्टिक कचरे को खत्म करने के लिए ब्रिटेन की सरकार चरणबद्ध तरीके से एक योजना लागू कर सकती है. देश में 12 सप्ताह तक सार्वजनिक परामर्श लेने के प्रस्तावों के तहत प्लास्टिक की थालियों और छुरी-कांटों का इस्तेमाल करने वाले व्यवसायों और उपभोक्ताओं को इसके बजाए अधिक स्थायी विकल्पों को अपनाने की आवश्यकता होगी.

ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री जॉर्ज यूस्टिस ने कहा, “प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है और वन्यजीवों को नष्ट करता है. इस सरकार ने अनावश्यक, बेकार प्लास्टिक के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, जिसके तहत प्लास्टिक के स्ट्रॉ, स्टिरर और कॉटन बड्स की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा दिया है, जबकि हमारे कैरियर बैग चार्ज ने प्रमुख सुपरमार्केट में प्लास्टिक के इन उत्पादों की खपत में 95 फीसदी की कटौती की है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com