Alaska earthquake : अलास्का में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी : USGS

Alaska earthquake: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने कहा कि अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूकंप के केंद्र (Epicenter) से 200 मील अर्थात् 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

Alaska earthquake : अलास्का में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी : USGS

Alaska earthquake : अलास्का में भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाशिंगटन :

अमेरिका के अलास्का में भूकंप (Earthquake)  के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूंकप की तीव्रता 7.8 मापी गई है. भूकंप को देखते हुए संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) विभाग ने दक्षिण अलास्का और  अलास्का प्रायद्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी (Tsunami Warning) जारी की है. 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने कहा कि अलास्का प्रायद्वीप में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूकंप के केंद्र (Epicenter) से 200 मील अर्थात् 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. यह भूकंप जीएमटी के अनुसार बुधवार को 6 बजकर 12 मिनट पर एंकरेज (वह स्थान जहां जहाजों को रोका जाता है) के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 500 मील दूर और पेरीविले के सुदूर बस्ती से लगभग 60 मील साउथ-साउथईस्ट में आया है.

पेसेफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा, "शुरआती भूकंप मापदंडों के आधार पर... भूकंप के केंद्र से 300 किमी के भीतर स्थित तटों पर खतरनाक सुनामी लहरें उठने की संभवना हैं." अलास्का प्रायद्वीप और दक्षिण अलास्का के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. 

केंद्र ने कहा, "अमेरिका के अन्य हिस्सों और उत्तरी अमेरिका में कनाडाई प्रशांत तटों के लिए सुनामी खतरे के स्तर का मूल्यांकन किया जा रहा है." भूकंप के झटके सैकड़ों मील तक महसूस किए गए हैं. 

भूकंप की निगरानी करने वाली वेबसाइट msc-csem.org ने कहा. "भूकंप के केंद्र से 400 मील दूर बैठे एक शख्स ने बताया कि बिस्तर और पर्दे बुरी तरह से हिल रहे थे. ऐसा लगा जैसे लंबे समय तक झटके महसूस किए गए!"


अलास्का में इससे पहले मार्च 1964 में 9.2 तीव्रता का भूंकप आया था. उत्तरी अमेरिका का यह अभी तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप है. इसमेंं एंकरेज (वह स्थान जहां जहाजों को एंकर (लंगर) डालकर रोका जाता है) को तबाह कर दिया था और भीषण सुनामी आई थी, जिसने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट और हवाई को बुरी तरह प्रभावित किया था. भूकंप और सुनामी में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. 

वीडियो: क्या दिल्ली को भूकंप का खतरा है...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com