Singles को Mingle करवाने के लिए Cupid बनी ये Political Party, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे...

Valentine's Day 2022: एक देश में क्यों शादी के जीवनसाथी ढूंढना हुआ मुश्किल और कैसे सरकार मुसीबत में साथ देने आई आगे?

Singles को Mingle करवाने के लिए Cupid बनी ये Political Party, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे...

जानें एक देश में Singles के लिए एक Party को क्यों बनना पड़ा Cupid? (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस बेदर्द दुनिया में सच्चा प्यार (Love) ढूंढना बेहद मुश्किल काम है. लेकिन एक अदद साथी (Life Partner) की बहुतों को तलाश होती है. चीन में इन दिनों युवाओं को प्यार ढूंढने  में दिक्कतें आ रही हैं. लेकिन उनके दिल की 'पीड़ा को हरने के लिए चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अब आगे आ रही है. याहू न्यूज़ के अनुसार  ऐसा ही कुछ हुआ चीन के झांग शाओगे (Zhang Shaoge) के साथ. झांग शादी करना चाहता था लेकिन दोस्तों के ज़रिए कई महिलाओं से मिलने के बाद भी बात नहीं बन पा रही थी. फिर...चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के हाथ में उसने अपना दिल थमा दिया..कि जाइए...किसी को तो दे दीजिए. चीन में इन दिनों घटती जन्म दर और शादियों की संख्या पर चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. चीन में आर्थिक तरक्की अटक सी गई है और काम करने वाली जनसंख्या की उम्र भी बढ़ रही है. अब चीन की कम्युनिस्ट पार्टी CCP की युवा ब्रांच के स्थानीय अधिकारी रिश्ते कराने वालों (matchmakers) की भूमिका में आ गई है. 

कुछ जगह अब बाकायदा इवेंट ऑर्गनाइज़ कर प्रेम ढूंढ रहे सिंगल्स को एक दूसरे से परिचित करवाया जा रहा है.  

30 साल के झांग इस आधिकारिक इवेंट में शामिल होने के अपने फैसले पर कहते हैं, "असल में ये इस उम्र में डेट करने के समय और शादी करने के बारे में है. इस समय मुझे कोई कोई अपने लिए ठीक साथी नहीं मिला. इसलिए मैं अपना सोशल सर्कल बढ़ा रहा हूं." 

चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटस्टिक्स (National Bureau of Statistics)के अनुसार 2013 में 13.47 मिलियन जोड़ों ने शादी के लिए रजिस्टर किया था तो 2020 में केवल 8.14 मिलियन जोड़ों ने शादी के लिए रजिस्टर किया है. 

दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश में पिछले साथ जन्म दर 1000 लोगों पर घट कर  7.52 रह गई. यह 1949 के बाद सबसे कम है जब कम्युनिस्ट चीन की स्थापना हुई थी.  

चीन में बेटे के चाहत में बड़े पैमाने पर बेटियों की गर्भ में ही हत्या कर दी जाती है और इससे महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या अधिक हो गई है. लेकिन यह समस्या गांवों में अधिक है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


झांग जो शहर में रहते हैं, वो कहते हैं, " मैं अपने काम की वजह से किसी महिला से नहीं मिल पाता. परिवार से पड़ रहे दबाव के कारण मुझे ये डेटिंग ईवेंट ज्वाइन करना पड़ा. "