जब मिले PM Modi और Joe Biden तो ऐसे बढ़ी दोस्ती...जानें अब तक की मुलाकातों में क्या रहा ख़ास?

जानें प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच अब तक की मुलाकातों में कैसी केमिस्ट्री रही है और ये दोनों  नेता जब आमने-सामने मिले तो क्या खास हुआ.  

जब मिले PM Modi और Joe Biden तो ऐसे बढ़ी दोस्ती...जानें अब तक की मुलाकातों में क्या रहा ख़ास?

PM Modi और Joe Biden के बीच हर मुलाकात होती है ख़ास

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की जर्मनी में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई मुलाकात का मीडिया में खूब चर्चा रहा. खास कर सोशल मीडिया पर वो क्लिप वायरल हुई जिसमें मोदी खड़े हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दूर से चलकर खुद उनसे मिलने पहुंचे और गर्मजोशी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन ने हाथ मिलाया. यह जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी और पीएम मोदी की चौथी आमने सामने की मुलाकात थी.

जो बाइडेन जनवरी 2021 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे और फिर सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे. यहां दोनों नेताओं की पहली बार आमने-सामने द्विपक्षीय मुलाकात हुई. फिर इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन इस साल मई में हुए QUAD सम्मेलन में एक दूसरे से मिले थे और फिर दोनों नेताओं का G7 सम्मेलन में मिलना हुआ. हालांकि जो बाइडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले 2014 में भी मोदी और बाइडेन की आमने-सामने मुलाकात हुई थी. उस समय मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे और जो बाइडेन अमेरिका के उप राष्ट्रपति थे.  

आइए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच अब तक की इन मुलाकातों में कैसी केमिस्ट्री रही है और ये दोनों  नेता जब आमने-सामने मिले तो क्या खास हुआ.  

24 सितंबर 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यह पहली आमने-सामने की मुलाकात थी. अफगानिस्तान के मुद्दे और कोरोनावायरस की वैक्सीन से जुड़े मुद्दों के बीच भी इस मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और और मोदी के बीच खुल कर बातचीत हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ठहाकों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत में रहने वाले पांच बाइडेन्स को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री के साथ मजाक किया था.

 30 अक्टूबर 2021 : जी 20 रोम समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वो तस्वीर मीडिया में काफी शेयर हुई थी जिसमें समिट की साइडलाइन के दौरान जो बाइडेन नरेंद्र मोदी के गले में हाथ डाले दोस्ताना अंदाज़ में चल रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्विटर पर कई तस्वीरें साझा की गईं थीं, इसमें नरेंद्र मोदी और बाइडेन की हल्की-फुल्के अंदाज़ में बातचीत की तस्वीरें खूब पसंद की गईं. 

24 मई 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच क्वाड सम्मेलन से इतर यह मुलाकात रूस-यूक्रेन युद्ध के साए में हुई. रूस और राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की खुलेआम आलोचना की पश्चिमी देशों की मांग के बढ़ते दबाव के बीच पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात हुई. इसके बावजूद राष्ट्पति बाइडेन का यह बयान काफी मशहूर हुआ कि  "भारत और अमेरिका के बीच भरोसे का रिश्ता है और व्यापार के अलावा भी दोनों देशों के रिश्ते आगे बढ़ रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके अलावा पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच कई मौकों पर वर्चुअल मुलाकात हुई और फोन पर बातचीत भी हुई है. G7 में मुलाकात के बाद मोदी और बाइडेन की अगली मुलाकात I2U2 के पहले वुर्चुअल समिट में होगी. यह भारत, अमेरिका, UAE और इजरायल का आर्थिक मंच है.