यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की बने TIME के 'पर्सन ऑफ द ईयर'

Time Magazine's Person Of The Year: टाइम ने लिखा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए खुद को पूरी तरह से युद्ध में झोंक रखा है. वे लगातार सैनिकों के बीच जाते है. अपने देश में ट्रेन से सफर करते हैं और इस सफर के दौरान भी जंग की अपडेट पर नजर रखते हैं.  

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की बने TIME के  'पर्सन ऑफ द ईयर'

जेलेंस्की पिछले 9-10 महीनों से यूक्रेन जंग में लीड कर रहे हैं.

टाइम मैगजीन ने यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky ) के साथ-साथ "द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन" को साल 2022 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित (Time Magazine's Person Of The Year) किया है. टाइम मैगजीन ने बुधवार को ये ऐलान किया. ये अवॉर्ड उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव डाला हो. टाइम के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा कि, "चाहे यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई किसी को उम्मीद से भर दे या डर से, वलोडिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को इस तरह से प्रेरित किया जैसा हमने दशकों में नहीं देखा." उन्होंने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति को चुनने का निर्णय सबसे स्पष्ट था.  

जेलेंस्की पिछले 9-10 महीनों से यूक्रेन की उस जंग में लीड कर रहे हैं जहां उनके सामने प्रतिद्वंदी ताकत और तेवर में उनसे कई गुणा बड़ा है. फिर भी जेलेंस्की अपनी सेना का मनोबल कभी गिरने नहीं देते. टाइम ने लिखा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए खुद को पूरी तरह से युद्ध में झोंक रखा है. वे लगातार सैनिकों के बीच जाते है. अपने देश में ट्रेन से सफर करते हैं और इस सफर के दौरान भी जंग की अपडेट पर नजर रखते हैं.  

टाइम मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में उनके खेरासन दौरे का जिक्र किया है. जिसे यूक्रेन के सैनिकों ने हाल ही में रूस से आजाद करवाया था. इस पुरस्कार के लिए अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और यूएस सुप्रीम कोर्ट शामिल रहे.


टाइम मैगजीन के अनुसार जंग की शुरुआत के पहले हफ्ते में ही उन्होंने यूरोपियन पार्लियामेंट को संबोधित किया और भावुकता से भरा संबोधन किया. उन्होंने कहा, "साबित करिए कि आप हमें जाने नहीं दोगे. साबित करो कि तुम वास्तव में यूरोपीय हो, और तब जीवन मृत्यु पर विजय प्राप्त करेगा, और प्रकाश अंधकार पर विजय प्राप्त करेगा. " 

जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मजबूती से अपने देश की पैरवी करते हैं और अपना पक्ष रखते हैं. जेलेंस्की ने हाल ही में बाली में जी-20 सम्मेलन को संबोधित किया है. इसके अलावा वे दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम और मैड्रिड में नाटो देशों के सम्मेलन को भी संबोधित कर चुके हैं.  

एक समय ऐसा भी था जब जेलेंस्की अपनी कॉमेडी के लिए जाने जाते थे. इसकी शुरुआत पढ़ाई के दौरान हुई थी. 1997 में उन्‍होंने कुछ एक्टर्स के साथ मिलकर 'क्वार्टल 95' नाम का कॉमेडी ग्रुप बनाया. लोगों ने इनके काम को काफी पसंद किया. 2003 में इस ग्रुप ने अपने शो करने शुरू कर दिए. जेलेंस्की ने अपने ही एक शो से प्रेरित होकर राजनीति में कदम रखने की सोची थी. 2018 में जेलेंस्की ने राजनीति में कदम रखा. उन्होंने 'सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी' बनाई और राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. चुनाव में 73 फीसदी वोट पाकर वो यूक्रेन के राष्ट्रपति बने.

ये भी पढ़ें:-

Ukraine को युद्ध में नहीं हरा सकता Russia, इसलिए ऊर्जा आतंकवाद का ले रहा सहाराः जेलेंस्की

यूक्रेन जंग: कीव में 2 बड़े धमाकों की आवाज, लोगों की चिंता-बड़े हमले की फिराक में रूसी सेना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम से जेलेंस्की खुश, कहा-रूस ने दागी दर्जनों मिसाइलें, निशाने पर सिर्फ 10 लगीं