ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले नए पीएम का नाम 5 सितंबर को आएगा सामने

प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदार, चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू होगी और इसी दिन समाप्त भी हो जाएगी

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले नए पीएम का नाम 5 सितंबर को आएगा सामने

ब्रिटेन (UK) में बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए पीएम पद के 11 दावेदार हैं (फाइल फोटो).

लंदन:

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) का स्थान लेने वाले ब्रिटेन (Britain) में सत्तारूढ़ ‘कंजरवेटिव पार्टी' के नए नेता एवं नए प्रधानमंत्री (New Prime Minister) के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी. टोरी के नाम से जानी जाने वाली पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी थी. नया प्रधानमंत्री निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा.

‘1922 कमेटी ऑफ कंजर्वेटिव बैकबेंच' के सांसदों ने चुनाव के लिए समय सारिणी और नियम निर्धारित किए. चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू और समाप्त भी होगी.

प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं. ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजरवेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं.

1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने कहा, ‘‘ निश्चित ही पांच सितंबर को हमारे पास निष्कर्ष होगा और पार्टी का नया नेता निर्वाचित होगा तथा उसकी घोषणा की जाएगी.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैबिनेट में बगावत के बाद बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)