विज्ञापन
This Article is From Jun 13, 2022

AI Bot के 'संवेदनशील' होने का दावा करने वाले इंजीनियर को Google ने किया निलंबित

लैंगुएज मॉडल ऑफ डायलॉग एप्लिकेशन का उपयोग चैट बॉट बनाने के लिए किया जाता है, जो विभिन्न व्यक्तित्व ट्रॉप को अपनाकर मानव उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करते हैं.

AI Bot के 'संवेदनशील' होने का दावा करने वाले इंजीनियर को Google ने किया निलंबित
लेमोइन के निलंबन के बारे में पूछे जाने पर Google ने कहा कि वह कर्मियों के मामलों पर टिप्पणी नहीं करता है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Google की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलपमेंट टीम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ब्लेक लेमोइन ने तीसरे पक्ष के साथ परियोजना के बारे में गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए निलंबित किए जाने के बाद कंपनी के सर्वर पर "संवदशील" एआई का सामना करने के दावों को सार्वजनिक किया है.

ब्लूम बर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अल्फाबेट इंक इकाई ने पिछले हफ्ते की शुरुआत में शोधकर्ता को पेड लीव पर भेज दिया था. उन्होंने दावा किया था कि शोधकर्ता ने फर्म की गोपनीयता नीति का उल्लंघन किया था, उन्होंने एक पोस्ट में कहा, "एआई इथिक वर्क करने के लिए उन्हें जल्द ही निकाल दिया जा सकता है." पोस्ट में, उन्होंने मार्गरेट मिशेल जैसे Google के एआई नैतिकता समूह के पूर्व सदस्यों का उदाहरण दिया, जिन्हें आखिरकार कंपनी द्वारा इसी तरह से मुद्दो को उठाने के बाद बाहर कर दिया गया था.

वाशिंगटन पोस्ट ने शनिवार को लेमोइन के साथ एक इंटरव्यू चलाया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने इंटरफ़ेस "लामडा" (लैंग्वेज मॉडल फ़ॉर डायलाग एप्लिकेशन्स) के साथ बात करना शुरू किया तो पाया कि जैसे वे किसी इंसान के साथ बातें कर रहे हैं. लेमोइन ने दावा किया कि बोट बिल्कुल इंसानों की तरह व्यवहार कर रहा था. शोधकर्ता ने कहा कि लामडा का कहना है कि वह "मानवता की भलाई को प्राथमिकता देना" चाहता है और " उसे गूगल के कर्मचारी के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए ना कि एक संपत्ति की तरह." 

बता दें कि लैंगुएज मॉडल ऑफ डायलॉग एप्लिकेशन का उपयोग चैट बॉट बनाने के लिए किया जाता है, जो विभिन्न व्यक्तित्व ट्रॉप को अपनाकर मानव उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करते हैं. लेमोइन ने कहा कि उन्होंने इसे साबित करने के लिए प्रयोग करने की कोशिश की, लेकिन कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मामले को आंतरिक रूप से उठाने पर झिड़क दिया.

Google के प्रवक्ता ब्रायन गेब्रियल ने जवाब में कहा, "व्यापक एआई समुदाय में से कुछ लोट संवेदनशील या सामान्य एआई की दीर्घकालिक संभावना पर विचार कर रहे हैं, लेकिन आज के संवादी मॉडल, जो संवेदनशील नहीं हैं, को एंथ्रोपोमोर्फाइज़ करके ऐसा करने का कोई मतलब नहीं है."

"हमारी टीम - जिसमें इथिसिस्ट और टेक्नोलॉजिस्ट शामिल हैं - ने हमारे एआई सिद्धांतों के अनुसार ब्लेक की चिंताओं की समीक्षा की है और उन्हें सूचित किया है कि सबूत उनके दावों का समर्थन नहीं करते हैं." लेमोइन के निलंबन के बारे में पूछे जाने पर कंपनी ने कहा कि वह कर्मियों के मामलों पर टिप्पणी नहीं करती है. 

यह भी पढ़ें -

पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों को डिपोर्ट करेगा कुवैत : रिपोर्ट

अमेरिका के शिकागो में दिनदहाड़े हो रही हैं गोलीबारी की घटनाएं, ताजा हमलों में 5 की गई जान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ईरानी हैकर्स ने बाइडेन की मदद के लिए चुराई थी ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अभियान की जानकारी ? समझिए पूरा मालमा
AI Bot के 'संवेदनशील' होने का दावा करने वाले इंजीनियर को Google ने किया निलंबित
ट्रंप पर भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में आज स्वीकार करेंगी नामांकन
Next Article
ट्रंप पर भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में आज स्वीकार करेंगी नामांकन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com