अब पुरुषों की बारी! तालिबान ने दाढ़ी कटवाने, हेयर स्टाइल रखने पर लगाई पाबंदी : रिपोर्ट

मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में पुरुषों के सैलून के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में उन्हें हेयर स्टाइलिंग और दाढ़ी शेव नहीं करने की सलाह दी गई है.

अब पुरुषों की बारी! तालिबान ने दाढ़ी कटवाने, हेयर स्टाइल रखने पर लगाई पाबंदी : रिपोर्ट

दाढ़ी शेव नहीं करने का तालिबान का फरमान (फाइल फोटो)

काबुल:

तालिबान (Taliban) के अफगानिस्तान के सत्ता में काबिज होने के बाद से लोगों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. महिलाओं में शिक्षा समेत अन्य अधिकारों को लेकर चिंता का भाव है. इस बीच तालिबान के पुरुषों पर भी "सख्ती" करने की खबर आ रही है.  एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान ने अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में सैलूनों को दाढ़ी बनाने (Shave) या दाढ़ी ट्रिम करने से रोक दिया है. फ्रंटियर पोस्ट ने तालिबानी चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा, "तालिबान ने दक्षिणी अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में स्टाइलिश हेयरस्टाइल और दाढ़ी शेव करने पर बैन लगा दिया है."

खबर में कहा गया है कि इस्लामिक ओरिएंटेशन मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में पुरुषों के सैलून के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में उन्हें हेयर स्टाइलिंग और दाढ़ी शेव नहीं करने की सलाह दी गई है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए आदेश में सैलून परिसर में किसी भी तरह का संगीत नहीं बजाने का भी अनुरोध किया गया है. 

सत्ता में आने के बाद से तालिबान दमनकारी कानूनों और प्रतिकूल नीतियों को लागू करने में लगा हुआ है. वह ऐसे नियम- कानून थोप कर रहा है, उसके 1996 से 2001 तक के शासन की झलक दिखाता है, जब उसने इस्लामिक शरिया कानून का अपना वर्जन लागू किया था. 

बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो के जवानों के वापसी के बाद तालिबान ने अफगान की सरकारी फौजों के खिलाफ आक्रामक रुख एख्तियार किया. तालिबान ने पिछले महीने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा करके पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी की चुनी हुई सरकार हटाया दिया और खुद अफगानिस्तान की सत्ता में बैठ गया.  

- - ये भी पढ़ें - -
* RSS नेता ने जावेद अख्तर पर दर्ज कराई शिकायत, संगठन की तुलना तालिबान से करने का मामला
* अफगानिस्तान की इस लड़की ने तालिबान के आगे झुकने से मना कर दिया, कहा- मुझे आज़ादी चाहिए
* तालिबान के ड्रेस कोड को अफगान महिलाओं ने दिखाया ठेंगा, आकर्षक पोशाक में पोस्ट कर रहीं तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: ममता का पीएम मोदी और अमित शाह पर वार, कहा- हम भारत को तालिबान नहीं बनाने देंगे